ताज़ा खबर
 

सर्दियों में रूखी स्किन को चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है खास, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

सर्दियों में स्किन के रूखे पड़ने की एक बड़ी वजह ठंड है। इसकी वजह से शरीर की नमी कम होने लगती है और त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में क्रीम लगाकर कुछ समय के लिए रूखी स्किन से बचा जा सकता है।

Smooth, flawless skin, glowing skinस्किन को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता हैं।

Home Remedies for Moisturising Skin: सर्दियों में अक्सर लोगों की त्वचा रूखी पड़ने लगती है। सर्दियों में स्किन के रूखे पड़ने की एक बड़ी वजह ठंड है। इसकी वजह से शरीर की नमी कम होने लगती है और त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में क्रीम लगाकर कुछ समय के लिए रूखी स्किन से बचा जा सकता है। जानकारों का मानना है कि घरेलू उपायों का सहारा लेकर रूखी स्किन से निजात पाई जा सकती है।

तेल है नमी लाने का प्राकृतिक तरीका – तेल से शरीर पर बनने वाली नमी लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसलिए इसे सर्दियों में बहुत कारगर माना जाता है। पूरे शरीर पर नमी बनाए रखने के लिए पैर के तलवों पर तेल लगाना और पेट के बीच के हिस्से में तेल लगाने से फायदा हो सकता है। साथ ही इसके लगातार इस्तेमाल स्किन ग्लोइंग और शाईनी भी बन सकती है।

एलोवेरा जेल है खास –
सर्दियों में खुरदुरी त्वचा से मुक्ति पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत असरदार माना जाता है। जिन लोगों की त्वचा रूखी रहती है उन्हें एलोवेरा जेल (Aloevera Gel) को उचित मात्रा में लेकर अपनी स्किन पर लगाकर मसाज करना चाहिए। कहते हैं कि एलोवेरा जेल त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखने में कारगर है। इसलिए एलोवेरा जेल को बहुत फायदेमंद माना जाता है।

नहाने के पानी में तेल की बूंदें – अगर आपको रूखी त्वचा की समस्या बहुत ज्यादा रहती है तो आपको अपने नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंदें मिलानी चाहिए। सर्दियों में लोग अक्सर गर्म या गुनगुने पानी से नहाते हैं जिससे उनकी त्वचा और भी ज्यादा रूखी पड़ने लगती है ऐसे में नहाने के पानी में तेल की कुछ बूदें मिलाने से फायदा हो सकता है।

शरीर पर लगाएं कोकोनट ऑयल – शरीर पर नमी बनाए रखने के लिए कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल को फायदेमंद माना जाता है। कहते हैं कि कोकोनट ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ रूखापन दूर होता है बल्कि त्वचा चमकदार भी बनती है। कोशिश करें कि आप नहाने के बाद कोकोनट ऑयल से अपने शरीर पर 5 से 10 मिनट तक मसाज जरूर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 5 बेटियों और एक बेटे के पिता हैं असदुद्दीन ओवैसी, प्रॉपर्टी भी कम नहीं; जानिये क्या करती हैं पत्नी
2 Weight Loss: सर्दियों में वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं विटामिन -A से भरपूर ये 5 फूड्स
3 पहले दिन से तारक मेहता का हिस्सा हैं ‘बापू जी’, जानें अमित भट्ट की एक दिन की फीस
ये पढ़ा क्या?
X