वर्कआउट के दौरान की गईं ये गलतियां बन सकती हैं स्किन प्रॉब्लम्स का कारण, रखें इन बातों का ख्याल

स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यायाम करने से पहले और बाद में कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन फॉलो करने चाहिए।

Lifestyle, Lifestyle, Skin Care
वर्कआउट के दौरान की गईं गलतियां त्वचा पर पड़ सकती है भारी (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

वर्कआउट शुरू करने के दौरान अक्सर लोग त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बे आदि की शिकायत करते हैं। हालांकि वर्कआउट के दौरान अत्याधिक पसीने के कारण लोगों को यह स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। कुछ लोग तो वर्कआउट के कारण अनइवन स्किन टोन की समस्या का भी जिक्र करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्कआउट के दौरान शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं, ऐसे में अपनी त्वचा का अच्छी-तरह से देखभाल ना करने और अधिक पसीने के कारण यह समस्याएं हो सकती हैं।

वहीं स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यायाम करने से पहले और बाद में कुछ जरूरी स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

वर्कआउट से पहले स्किन केयर टिप्स:

चेहरे को करें साफ: वर्कआउट शूरू करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। स्किन पर कोई भी मेकअप ना हो क्योंकि इससे त्वचा के पोर्स बंद हो सकते हैं। जिसके कारण पिंपल्स की समस्या होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि वर्कआउट से पहले अपने चेहरे को अच्छी-तरह से साफ कर लें। आप चाहें तो फेस वॉश की मदद से चेहरे को धो भी सकते हैं।

मॉइस्चराइज: त्वचा को अच्छे से साफ करने के बाद उसे मॉइस्चराइज जरूर कर लें। क्योंकि इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल: वर्कआउट से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का जरूर इस्तेमाल कर लें। क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें या फिर लाइट की यूवी किरणें त्वचा को गहरा नुकसान पहुंचाती हैं।

वर्कआउट के बाद:

सबसे पहले हाथों को अच्छी-तरह से साफ कर लें: वर्कआउट के दौरान हाथों पर बैक्टीरिया आ जाते हैं, क्योंकि इस दौरान आप अलग-अलग चीजों को छूते हैं। इसके कारण स्किन एलर्जी भी हो सकती है। ऐसे में एक्सरसाइज करने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी-तरह से धो लें। बाद में अपने चेहरे को आप छू सकते हैं।

वर्कआउट के बाद जरूर नहाएं: अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद नहाते हैं तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बेहद ही कम हो जाता है।

मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल: नहाने के बाद आप चाहें तो त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। इससे स्किन हाइड्रेटेड और हेल्दी बनी रहती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।