Skin Care: स्किन को निखारने में कारगर है दलिए का उबटन, इस तरह घर पर करें तैयार

स्किन से पिगमेंटेशन दूर करने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में दलिया बेहद ही कारगर है। आप उबटन बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Skin Care, Beauty Tips, Lifestyle News
त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है दलिया से बना उबटन (फोटो क्रेडिट- Getty Images/ Indian Express)

वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब खानपान और पौषक तत्वों की कमी के कारण लोग त्वचा संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। आज पिंपल्स, एक्ने, ब्लैकहेड्स, टैनिंग और दाग-धब्बों की समस्या बेहद ही आम हो गई है। स्किन संबंधी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन से पिगमेंटेशन को दूर करने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में आप दादी-नानी के नुस्खों की मदद ले सकते हैं। इसके लिए दलिए का उबटन बेहद ही कारगर है। दलिया स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को हटाता है। साथ ही यह स्किन को मुलायम भी बनाता है। पोषक तत्वों से भरपूर दलिया में विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी-खासी मात्रा होती है। स्वास्थ्य के साथ-साथ दलिया सौंदर्य को निखराने में भी कारगर है।

इस तरह बनाएं दलिए का उबटन: इस उबटन को बनाने के लिए दलिए में गुलाब जल, एलोवेरा जेल, कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी-तरह से मिला लें। फिर इसे दरदरा ही मिक्सी में पीस लें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप कच्चे दूध की जगह गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। 15 मिनट तक सूखाने के बाद हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए चेहरे को साफ कर लें।

आप चाहें तो इस उबटन को पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। आप इस उबटन का इस्तेमाल नहाने से पहले कर सकते हैं। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आ जाता है।

फायदे: दलिया का उबटन ना सिर्फ चेहरे की ड्राइनेस को खत्म करता है बल्कि स्किन को मुलायम भी बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा की खुजली को दूर करते हैं। यह उबटन स्किन के पोर्स से डेड सेल्स, धूल और एक्स्ट्रा ऑयल का बाहर निकालने में भी मदद करता है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार इस उबटन का उपयोग कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
खाना बनाने के लिए ही नहीं आकर्षक त्वचा पाने के लिए भी करें सरसों के तेल का इस्तेमालskin care, skin care in hindi, hindi skin care, skin care hindi, skin care tips in hindi, skin care tips, homemade skin care tips, skin care tips for oily skin, skin care tips for glowing skin, skin care tips for pimples, skin care tips for men, skin care tips for women, skin care tips for men in hindi, hindi Skin Care Tips for Glowing Skin
अपडेट