ताज़ा खबर
 

Skin Care: पिंपल्स को दूर कर टैनिंग की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है मुल्तानी मिट्टी, इस तरह करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन की कोशिकाओं को हेल्दी बनाने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी करता है।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए और मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बों और टैनिंग आदि की समस्या से जूझते हैं। हालांकि, इन स्किनकेयर प्रॉब्ल्म्स से निजात पाने के लिए अक्सर लोग केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से भी त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाती है बल्कि यह टैनिंग से भी निजात दिला सकती है।

मुल्तानी मिट्टी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन की कोशिकाओं को हेल्दी बनाने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी करता है। इसके साथ ही मुल्तानी मिट्टी स्किन पोर्स में मौजूद सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को भी दूर करती है। ऐसे में आप इन तरीकों से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैनिंग को दूर करने में कारगर है लीची से बना फेस पैक

-नहाते वक्त करें इस्तेमाल: साबुन जहां त्वचा को ड्राई बनाती है वहीं, केमिकलयुक्त फेश वॉश स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप नहाते वक्त मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तीन मिट्टी चेहरे को ठंडक पहुंचाकर उसे ग्लोइंग बनाती है। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा-सा शहद भी मिला सकते हैं।

-साधारण त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी: इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच टमाटर का पल्प और थोड़ा-सा कच्चा दूध मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। कुछ देर सुखाने के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज रहेगी।

-ऑयली त्वचा के लिए: गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा ऑयली स्किन वाले लोगों को स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा-सा चंदन पाउडर और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे-से मिक्स कर लें। आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। फिर 10 से 15 मिनट सूखाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

-ड्राई स्किन के लिए: इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में दही और शहद को मिलाकर पैक बना लें। फिर ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे ड्राई त्वचा वाले लोगों को फायदा मिलता है और उनकी त्वचा मुलायम बनी रहती है।

Next Stories
1 सर्दी-खांसी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हैं तुलसी के पत्ते, इस तरह करें सेवन
2 सुबह 5 बजे उठते ही जिम पहुंच जाते हैं मुकेश अंबानी, कुछ इस तरह बिताते हैं पूरा दिन, जानिए कैसी है लाइफस्टाइल
3 छोटे नाखूनों को लंबा और खूबसूरत बनाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X