निखरी और बेदाग त्वचा के लिए सुबह उठकर इन 4 टिप्स को करें फॉलो, जानिये

सुबह उठकर चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर का जरूर प्रयोग करना चाहिए। आप किसी भी मौसम में मॉइश्चराइज का प्रयोग कर सकते हैं।

Skin Care, Beauty Tips, Morning Routine
चेहरे पर जमा गंदगी को तुरंत हटा लें (Photo- Indian Express)

वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी और फास्ट फूड का अधिक सेवन करने के कारण त्वचा का निखार कहीं खो जाता है और वह बेरंग लगने लगती है। इसके अलावा कुछ लोगों को काले धब्बे, डार्क सर्कल्स, मुंहासे और पिंपल्स की समस्या भी हो जाती है। इन स्किन प्रॉब्लम्स के कारण त्वचा का प्राकृतिक निखार खो जाता है। खूबसूरत और निखरी स्किन पाने के लिए लोग घंटों पार्लर में बिता देते हैं। ऐसे में शारिरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा का ध्यान रखना भी बेहद ही जरूरी है।

स्किन केयर एक्सपर्ट्स सुबह के समय कुछ टिप्स फॉलो करने की सलाह देते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा दिनभर ताजा रहेगी और चेहरे पर धीरे-धीरे निखार आने लगेगा। ऐसे में आप इन स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

फेसवॉश: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को सुबह उठकर सबसे पहले चेहरा धोना चाहिए। क्योंकि रात को सोने के बाद चेहरे पर गंदगी इक्ट्ठा हो जाती है, जिसे साफ करने के लिए चेहरे को धोना बेहद ही जरूरी है।

मॉइश्चारइजर का करें इस्तेमाल: सुबह उठकर चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर का जरूर प्रयोग करना चाहिए। आप किसी भी मौसम में मॉइश्चराइज का प्रयोग कर सकते हैं। मॉइश्चराइजर स्किन को हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है।

खूब पानी पिएं: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि व्यक्ति जो कुछ भी खाता-पीता है, उसका असर व्यक्ति की त्वचा पर पड़ता है। स्किन को निखारने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद ही जरूरी है। इसलिए विशेषज्ञ लोगों को हर दिन 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा निखरती है बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

खीरा: नींद ना पूरी होने और तनाव के कारण अक्सर आंखों पर सूजन आ जाती है। सूजन को दूर करने के लिए आप सुबह उठकर आप अपने चेहरे पर ताजा खीरा या फिर टी बैग्स रख सकते हैं। इससे आपकी आंखों के नीचे सूजन कम हो जाती है। ऐसे में लोग अपनी स्किन को निखारने के लिए निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।