ताज़ा खबर
 

Skin Care: हल्दी में मिलाएं सिर्फ ये तीन चीज़ और पाएं निखरी और बेदाग त्वचा, जानिये कैसे करें तैयार

हल्दी का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है। हल्दी में कुछ चीज हैं जिन्हें मिलाकर लगाने से चेहरे की निखार बरकरार रहेगी। आइये जानते हैं-

turmeric for skin, turmeric for skin whitening, skin care routine stepsनिखरी त्वचा के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें-

स्किन का खास रखने की जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। पिंपल्स, मुंहासों के कारण चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है और ग्लो भी खत्म हो जाएगा। इसके अलावा घरेलू उपचारों की मदद से भी आप स्किन के ग्लो को बढ़ा सकते हैं और त्वचा को बेदाग बना सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है। हल्दी में कुछ चीज हैं जिन्हें मिलाकर लगाने से चेहरे की निखार बरकरार रहेगी। आइये जानते हैं-

दही, हल्दी और बेसन फेस पैक: 2 चम्मच दही में, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच बेसन मिलाएं और फिर उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं।

स्किन के लिए हल्दी के लाभ: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन की पूरी गंदगी को निकालकर पोर्स को अच्छी तरह साफ करता है। साथ ही स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु को भी नष्ट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं हल्दी स्किन में निखार भी लाता है और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

स्किन के लिए दही के लाभ: दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। चेहरे पर झुर्रियों और महीन रेखाओं से परेशान लोग भी दही के लाभ पाने के लिए इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। चेहरे पर दही लगाने के फायदे में दाग-धब्बों से छुटकारा भी शामिल है।

स्किन के लिए बेसन के लाभ: बेसन के साथ हल्दी मिलाकर आप फेस पैक की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं। बेसन त्वचा को साफ करने के साथ-साथ मुंहासों से भी निजात दिलाने का काम कर सकती है। इसके अलावा बेसन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर झुर्रियां को होने से रोकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hair Growth में कारगर हो सकती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए कैसे करें यूज
2 जय भानुसाली ने अपनी बेटी को पहनाया ये स्लीपसूट, तैमूर भी नहीं पहनते हैं इतने महंगे कपड़े, जानिये कीमत
3 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात को खाएं मिर्च, सप्ताह भर में दिख सकता है असर