Skin Care: 19 की उम्र के बाद अपने स्किनकेयर रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव, जानें एक्सपर्ट की राय

अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि उन्हें 30 वर्ष की आयु तक त्वचा की देखभाल के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि जितनी जल्दी शुरू करें उतना त्वचा के लिए बेहतर है।

skin care, skin care tips, skin care routine in 20s
त्वचा की देखभाल के लिए 20 की उम्र में ही जरूरी टिप्स अपनाने चाहिए (Photo-Getty/Indian Express)

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कई बदलाव आते हैं, खासकर कर 20वें साल में। यह एक ऐसा समय है जब लोगों पर काफ़ी जिम्मेदारी आ जाती है। साथ ही, आपकी त्वचा में भी बहुत सारे बदलाव आते हैं। अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि उन्हें 30 वर्ष की आयु तक त्वचा की देखभाल के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि जितनी जल्दी शुरू करें उतना त्वचा के लिए बेहतर है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ आंचल पंथ ने हाल ही में पांच ऐसी स्किन केयर गलतियों के बारे में बताया है  जिन्हें लोग अक्सर अपनी टीनएज ख़त्म होने बाद 20 साल की उम्र में करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारें में-

* मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करना-

मॉइस्चराइजर स्किन केयर रूटीन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। अक्सर तैलीय त्वचा वाले लोग मॉइस्चराइजर को पूरी तरह से यह सोचकर छोड़ देते हैं कि उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हर तरह की त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। तो आप अपनी त्वचा पर इसे जरूर लगाएं।

* रूखी त्वचा के लिए झागदार फेस वाश का होना

लोगों को लगता है कि जब तक फेस वाश से गाढ़ा झाग नहीं आता, वह आपके चेहरे की अच्छी सफाई नहीं करता। लेकिन सच यह है कि ड्राई त्वचा को ज्यादा झाग वाले फेस वाश और ज्यादा ड्राई बना देते हैं, इसलिए इनके इस्तेमाल से बचें।

* आंखों का मेकअप ठीक से न हटाना

हम कई बार ऐसी गलतियों को दोहराते हैं और आंख के मेकअप को सही से साफ़ नहीं करते। जिससे काजल के छोटे-छोटे कण पलकों की पतली त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। इससे आंखों के आसपास रुखी त्वचा विकसित होती है और समय से पहले ही आंखों के पास रेखाएं दिख सकती हैं।

* पर्याप्त सनस्क्रीन नहीं लगाना

सनस्क्रीन का उपयोग करना लोग अक्सर भुल जाते है या जरूरी नहीं समझते। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। ऐसा न करने से आपको टैनिंग भी हो सकती है। इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में लगना जरूरी है।

* महंगे उत्पाद ख़रीदना

सभी की त्वचा अलग है और उसके देखभाल का तरीका भी। किसी भी उत्पाद का असर होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए, जरूरी नहीं की आप महंगे उत्पाद खरीदें। इन्हें किफायती रेंज में खरीदना चाहिए और लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहिए।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट