scorecardresearch

Skin Care: गर्मी के मौसम में त्वचा को बनाएं चमकदार, बस सोने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

अगर आप गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को चमकदार और खिलाखिला रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Causes Of Sagging Skin,Home Remedies For Skin Tightening
प्रतीकात्मक तस्वीर (Image: Freepik)

अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते होंगे। पार्लर में काफी समय और पैसा भी बर्बाद करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप बिना समय और पैसा बर्बाद किए अपनी त्वचा का ध्यान कुछ मामूली बातों का ख्याल रखकर भी कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में।

मेकअप पर ध्यान: इस बात को समझना जरूरी है कि मेकअप का कम इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए काफी बेहतर होता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप लाइट मेकअप ही करें और जरूरत पूरी होते ही उसे उतार दें।

कई बार महिलाएं रात को मेकअप हटाना भूल जाती हैं। इस वजह से त्वचा को सांस नहीं मिलती और इंफेक्शन होने की भी संभावना बनी रहती है जो आपकी स्किन को डैमेज भी कर सकता है। मेकअप को हटाने के लिए रिमूविंग पैड्स, मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करें। वहीं जैतून के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

स्किन को ड्रायनेस से बचाएं: मॉइश्चराइजर क्रीम्स की मदद से आप अपनी स्किन को बेहतर बनाए रख सकते हैं। मॉइश्चराइजर्स आपकी स्किन को हाइड्रेटिड रखते हैं और और उसे डैमेज से भी बचाते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें।

डार्क सर्किल क्रीम का इस्तेमाल: आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्किल्स आज कई लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुकी है और इनसे निजात पाना आसान नहीं होता। ऐसे में आप कुछ मामूली बातों पर ध्यान देकर अपने डार्क सर्किल्स को हटा सकते हैं।

इसके लिए आप आंखों के लिए स्पेशल क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे क्रीम, डार्क सर्किल्स पर लगाकर आप काले घेरों को खत्म कर सकते हैं। इससे स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और झुर्रियां भी दूर होंगी।

इसका भी रखें ध्यान: दलते मौसम को ध्यान में रखते हुए चेहरे के लिए हल्के और फलों के गुणों वाले या नेचुरल उत्पादों का ही प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा घर से निकलने के पहले चेहरे पर अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, जो सूर्य की किरणों से बचा सके। बदिन में 3-4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट