ताज़ा खबर
 

Skin Care: किचन में मौजूद इन चीजों को मिलाकर बनाएं हर्बल फेस पाउडर, मिलेगी निखरी और खूबसूरत त्वचा

त्वचा के लिए एसेंशियल ऑयल काफी लाभदायक होता है, क्योंकि, यह स्किन को रिपेयर कर, डेड सेल्स को साफ करता है। इससे त्वचा मुलायम और खिली-खिली लगती है।

गर्मियां आते ही स्किन प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती हैं, ऐसे में इसकी देखभाल को लेकर सतर्कता भी बढ़नी चाहिए

आज के समय में हर महिला खूबसूरत, निखरी और बेदाग त्वचा पाना चाहती हैं, इसके लिए वह महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, कभी-कभी ज्यादा मेकअप लगाने से त्वचा खराब हो जाती है। मेकअप को सेट करने के लिए फेस पाउडर की जरूरत पड़ती है। लेकिन इसमें मौजूद हैवी मेटल जैसे आर्सेनिक, लेड, कैडमियम, मरकरी और निकेल की अधिक मात्रा होती है, जो स्किन कैंसर को बढ़ावा देते हैं। साथ ही केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर पिंपल्स भी होने लगते हैं।

ऐसे में आप घर पर ही नैचुरल तरीके से हर्बल फेस पाउडर बना सकती हैं। इसके लिए आपको केवल किचन में मौजूद इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। यह फेस पाउडर बिल्कुल भी नुकसानदेह नहीं होता।

इस तरह बनाएं फेस पाउडर: फेस पाउडर बनाने के लिए आपको आधा कप अरारोट का पाउडर, 2 से 3 चम्मच कोको पाउडर, 2 से 3 चम्मच जायफल पाउडर और 2 बूंद एसेंशियल ऑयल की जरूरत होगी। सबसे पहले अरारोट पाउडर में कोको और जायफल का पाउडर मिला लें। इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद एसेंशियल ऑयल की दो बूंदें मिश्रण में डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें।

इस तरह करें इस्तेमाल: आप मेकअप करने के बाद इस पाउडर को इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मेकअप को फिनिशिंग देगा, साथ ही त्वचा को भी मुलायम बनाने में कारगर है। अरारोट में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को संक्रमण से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही अरारोट पिंपल्स और दाग-धब्बे से छुटकारा दिलाने में भी कारगर हैं। यह आंखों के नीच पड़ने वाले काले घेरे से भी निजात दिलाता है।

जायफल: जायफल त्वचा को खुशबूदार बनाने में कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। गर्मियों के मौसम में जायफल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

एसेंशियल ऑयल: त्वचा के लिए एसेंशियल ऑयल काफी लाभदायक होता है, क्योंकि, यह स्किन को रिपेयर कर, डेड सेल्स को साफ करता है। इससे त्वचा मुलायम और खिली-खिली लगती है। एसेंशियल ऑयल त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों, पिंपल्स और काले घेरे को कम करने में कारगर हैं।

 

 

 

 

 

Next Stories
1 जब मुकेश अंबानी की बेटी ईशा भूल गईं थी घर का रास्ता, सड़क पर ही फूट-फूटकर रोने लगी थीं; जानिये आगे क्या हुआ था
2 जब आनंद महिंद्रा को बेटी ने कह दिया था ‘लूजर’, जानिये क्या थी वजह
3 फेफड़ों को मजबूत करने के लिए मलाइका अरोड़ा ने दिए टिप्स, फैन्स को बताया- इस तरह करें प्राणायाम
ये पढ़ा क्या?
X