ताज़ा खबर
 

Skin Care: त्वचा को निखारने के साथ ही टैनिंग को भी दूर करता है लीची से बना फेस पैक, घर पर इस तरह करें तैयार

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। लीची का प्रयोग बहुत-से ब्यूटी-प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यह पिंपल्स, एकने, टैनिंग और दाग-धब्बों की समस्या से निजात दिलाकर त्वचा की रंगत को निखारती है।

लीची से बना फेस पैक चेहरे की रंगत को निखारने में है कारगर (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

गर्मियों के मौसम में मिलने वाली लीची यूं तो खाने में सबको पसंद होती है। हालांकि, इसी के साथ यह स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। खाने में खट्टी-मीठी और स्वादिष्ट लगने वाले लीची में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो शरीर को हाइड्रेटिड रख, वजन को घटाने में मदद करते हैं।

लीची में सैच्युरेटेड फैट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती। ऐसे में लीची त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। लीची का प्रयोग बहुत-से ब्यूटी-प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यह पिंपल्स, एकने, टैनिंग और दाग-धब्बों की समस्या से निजात दिलाकर त्वचा की रंगत को निखारती है। साथ ही स्किन को हेल्दी भी बनाती है। ऐसे में आप लीची से खुद घर में ही फेस पैक बना सकते हैं। बता दें, स्किन टाइप के हिसाब से लीची के फेस पैक का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

ड्राई स्किन वालों के लिए: जिन लोगों की त्वचा सूखी और ड्र्र्राई होती है, उन्हें लीची के पल्प को निकालकर चेहरे पर लगाना चाहिए। 15 मिनट सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

त्वचा पर लीची का पल्प लगाने से टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। साथ ही यह फेस पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर ड्राइनेस को दूर करता है।

ऑयली स्किन: जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है गर्मियों के मौसम में पसीने और धूल-मिट्टी के कारण उन्हें अधिक पिंपल्स निकलने लगते हैं। इसके लिए आप लीची के साथ गुलाब जल को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा से एक्सट्रा ऑयल हटाने में कारगर है।

फेस पैक बनाने की विधि: लीची के फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच लीची के रस में 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर रूई की मदद से इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ समय के सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इस उपाय का आप हफ्ते में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही स्किन संबंधी सभी तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

 

Next Stories
1 अपनी साड़ियां खुद डिजाइन करती हैं ‘भाबीजी घर पर हैं!’ की ‘अनिता भाबी’, इंटरव्यू में किया था खुलासा
2 शादी के बाद इन वजहों से बढ़ सकता है लड़कियों का वजन, जानिये
3 क्या सच में ‘टप्पू’ से नाराज हैं ‘जेठालाल’? जानें रियल लाइफ में कैसे हैं दिलीप जोशी और राज अनादकट के संबंध
ये पढ़ा क्या?
X