ताज़ा खबर
 

Skin Care: सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Winter Skin Care Tips: चमकती त्वचा के लिए पालक के सेवन को भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है

skin care, Skin Care Tips, winter skin care, skin care routine, tips for glowing skinविटामिन सी से भरपूर गाजर शरीर में कोलेजन नामक प्रोटीन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है

Tips for Glowing Skin: हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा साल भर चमकती रहे। हालांकि, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी मेहनत और देखभाल की जरूरत होती है। धीरे-धीरे ठंड का मौसम आने लगा है। तेज हवा और मौसम में रूखापन स्किन को ज्यादा डैमेज करती है। हालांकि, इस मौसम में अपनी दिनचर्या का खास ख्याल रखना भी हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है। आज की खराब जीवन-शैली व अनहेल्दी खानपान का असर भी लोगों की त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर हर समय निखार बनाए रखने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। आइए जानते हैं क्या खाना ठंड के मौसम में है बेहतर –

बादाम: बादाम में मौजूद प्राकृतिक तत्व स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। साथ ही, स्किन में होने वाले रूखेपन को कम करने में भी ये सहायक है। बादाम में प्रचुर मात्रा विटामिन ए पाया जाता है जो कि हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के असर को भी कम करता है।

ग्रीन टी: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी फ्री रैडिकल्स से लड़ने और त्वचा में होने वाली दरार को मिटाने में कारगर हैं। साथ ही, फाइन लाईंस और झुर्रियों की परेशानी को कम करने में भी ये कारगर है।

कद्दू के बीज: नाश्ते में कद्दू के बीज को हल्का भुनकर खाना कई लोगों  को पसंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में शरीर को जितने मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, उसका 18 प्रतिशन हिस्सा एक मुट्ठी कद्दू के बीज में होता है।

पालक: चमकती त्वचा के लिए पालक के सेवन को भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है, साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कई स्किन इंफेक्शन से बचाव करने में मददगार है। इसके अलावा, पालक आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है जो एनीमिया के खतरे को भी कम करता है।

गाजर: विटामिन सी से भरपूर गाजर शरीर में कोलेजन नामक प्रोटीन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है। बता दें कि स्किन प्रॉब्लम्स से दूरी बनाए रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में इस प्रोटीन की मात्रा होनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कमलनाथ ने मानी थी जरनैल स‍िंह भ‍िंडरावाले को पैसे देने की बात- कि‍ताब में है दावा, संजय गांधी का था द‍िमाग
2 सर्दियों के मौसम में ज्यादा हो जाती है हेयर फॉल की समस्या, ये 4 घरेलू निजात दिलाने में मददगार
3 शख्स ने आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब जिंदगी और मौत से कर रहा संघर्ष
ये पढ़ा क्या?
X