scorecardresearch

कितना जरूरी है पुरुषों को अपनी त्वचा की देखभाल; ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल गुप्ता ने खोला Men’s Skincare से जुड़े कई राज

उन्होंने कहा, “बार-बार चेहरा धोने से त्वचा साफ नहीं होगी। इसके बजाय, यह चेहरे से आवश्यक तेलों को हटा देता है, जिससे सूखापन और खुजली हो सकती है।”

कितना जरूरी है पुरुषों को अपनी त्वचा की देखभाल; ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल गुप्ता ने खोला Men’s Skincare से जुड़े कई राज

सजना संवरना हमेशा से महिलाओं की जिंदगी का हिस्सा रहा है। जब पुरुषों के लिए विशिष्ट सौंदर्य उत्पाद तैयार किए जाने लगे तब पुरुष भी अपने स्किनकेयर के प्रति सचेत हुए। हालांकि, पुरुषों की स्किनकेयर व्यवस्था और सौंदर्य उत्पादों के बारे में अभी भी कई मिथक हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्किन की देखभाल करना महिला और पुरुष दोनों के लिए समान रूप से जरूरी है। हालांकि अब भी बहुत से पुरुष अपने शरीर और खास तौर पर स्किन को लेकर लापवाह बने रहते हैं। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की दिक्कतें भी झेलनी पड़ती हैं।

सौंदर्य विशेषज्ञ गीतिका मित्तल गुप्ता ने हाल ही में अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “पुरुषों को अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, कोलेजन को बढ़ावा देने और त्वचा की बाधा में सुधार करने के लिए उनकी देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि उन्होंने पुरुषों की त्वचा देखभाल को लेकर कई मिथकों का पता लगाया है।”

उनका मानना है कि सिर्फ पर्याप्त पानी पीने से ही त्वचा साफ नहीं होती है। “उन्हें अधिक सीबम (शरीर की वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित एक तैलीय, मोम जैसा पदार्थ) और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छे फेस क्लीन्ज़र का उपयोग करना चाहिए और अपने छिद्रों को सांस लेने देना चाहिए। उन्हें अपने चेहरे पर नियमित साबुन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।”

उन्होंने बताया कि बहुत से लोग दिन में कई बार चेहरा धोते हैं। यह अच्छी बात नहीं है। “बार-बार चेहरा धोने से त्वचा साफ नहीं होगी। इसके बजाय, यह चेहरे से आवश्यक तेलों को हटा देगा, जिससे सूखापन और खुजली हो सकती है।”

उनका कहना है कि पुरुषों की त्वचा को भी महिलाओं की तरह ही उचित सफाई और मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है। “चूंकि उनकी त्वचा मोटी है, इसलिए उन्हें उचित त्वचा देखभाल और कायाकल्प के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता है।”

पुरुषों में उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने में महिलाओं की तुलना में थोड़ा अधिक समय लगता है। हालांकि उम्र बढ़ने के संकेतों को छिपाने के लिए पुरुषों को 30 वर्ष की उम्र के बाद अपनी त्वचा की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। इस दौरान उन्हें नियमित रूप से अपने प्रति जरूरी उपायों को करना चाहिए।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट