ताज़ा खबर
 

Skin Care: चेहरे पर चाहते हैं निखार तो इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल, ऐसे मिलेगी मदद…

घरेलू उपचारों के साथ-साथ आप कुछ पोषक तत्वों वाले फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये ना सिर्फ आपकी स्किन में ग्लो लाएंगें बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करेंगे।

skin care, skin care tips, skin care routine, skin care routine steps, foods for glowing skin, skin care routine for dry skin, skin care routine for oily skin, skin care at home, skin care remedies, skin care home remedies, skin care homemade, skin care home remedies in hindiआंवला ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद होता है

हर कोई खूबसूरत और निखरी त्वचा चाहता है। लेकिन कई बार अनेक कारणों से त्वचा की निखार में कमी आ जाती है। त्वचा की निखार को बनाएं रखने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू प्रयास करते हैं। घरेलू उपचारों के साथ-साथ आप कुछ पोषक तत्वों वाले फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स आपकी त्वचा के निखार को बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याओं को भी कम करते हैं। आइए जानते हैं कौन से फूड्स आपकी निखार को बनाए रखते हैं-

आंवला: आंवला में विटामिन ए होता है जो चेहरे की निखार को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में होते हैं जो चेहरे की झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करते हैं। इसके अलावा आंवला चेहरे को और भी कई जरूरी पोषण प्रदान करता है, जिससे चेहरे की खूबसूरती बनी रहती है।

गाजर: गाजर ना सिर्फ स्किन के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें बीटा कैरोटिन उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन के निखार को बढ़ाता है, साथ ही चेहरे से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं गाजर को डाइट में शामिल करने से उम्र बढ़ने के लक्षण भी कम हो जाते हैं।

दाल: दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। यह ना सिर्फ चेहरे के निखार को बढ़ाता है बल्कि स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं दाल स्किन के हेल्थ को भी बेहतर रखता है।

ब्राउन राइस: ब्राउन राइस खूबसूरत और निखरी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें उच्च मात्रा में लिपिड्स मौजूद होता है जो स्किन में निखार लाता है। इसके अलावा ब्राउन राइस खाने से स्किन को जरूरी पोषण मिलता है जिससे स्किन से जुड़ी अन्य समस्या भी दूर हो जाती है, साथ ही स्किन को पर्याप्त नमी भी मिलती है।

ऑयली फिशत्वचा में निखार लाने के लिए ओमेगा3 फैटी एसिड की ज़रूरत होती है। ये त्वचा को पोषण देकर डीहाइड्रेशन से बचाता है। ऑयली फिश ओमेशा3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स और अखरोट में भी ओमेगा3 फैटी एसिड होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या रात को भूखे पेट सोने से वजन कम करने में मिलती है मदद? जानिये
2 सोने के आधे घंटे पहले चेहरे पर लगाएं शहद, कुछ ही दिनों में आ जाएगा स्किन में ग्लो
3 Weight Loss: मोटापा और बेली फैट कम करने में मदद करती है हरी मिर्च, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल
IPL 2020 LIVE
X