ताज़ा खबर
 

Skin Care: अधिक पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान तो बेसन फेस पैक का करें इस्तेमाल.. जानिये बनाने के उपाय

यदि आप जल्द से जल्द पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेसन फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। यह चेहरे पर पिंपल्स के कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है।

Skin Care Tips, pimples treatment, pimples treatment at home in hindi, pimples treatment at homeपिंपल्स की समस्या दूर करने के उपाय-

मुंहासे और पिंपल्स वो स्किन से संबंधित अवस्था है जिसमें चेहरे पर काले या लाल रंग के दाने जैसे हो जाते हैं। यह दिक्कत उन लोगों को ज्यादा फेस करनी पड़ती है, जिनकी स्किन ऑइली होती है। पिंपल्स और मुंहासे पूरी तरह खत्म होने में करीब 10 से 15 दिन ले लेते हैं। पिंपल्स होने की बड़ी वजहों में से एक है जंक फूड और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन। कई बार पिंपल्स आने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है। ऐसे में यदि आप जल्द से जल्द पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेसन फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। यह चेहरे पर पिंपल्स के कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है। जानिये कैसे करें इस्तेमाल-

दही और बेसन फेस पैक: दही का इस्तेमाल पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करता है। यह पैक हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दही डालकर उसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें।

बेसन और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक: सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें दो बेसन मिला दें। इसके बाद गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20-25 मिनट तक रहने दें। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार जरूर करें।

बेसन, दूध और हल्दी का पैक: एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें एक बड़ा चम्मच हल्दी और बेसन मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार जरूर करें।

बेसन और नीम फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, दही और नीम के पेस्ट को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पूरी तरह सूख जाने पर, गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये एक चीज, मां-शिशु दोनों की सेहत रहेगी भली-चंगी
2 Haircare in Monsoon: बरसात के मौसम में इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर बालों को रखें हेल्दी और मजबूत
3 बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये विटामिन डी से भरपूर फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X