ताज़ा खबर
 

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है शहद, इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में शहद बेहद ही कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को पोषण देते हैं।

इस मौसम में लोगों को मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल भी सावधानी से करना चाहिए

गर्मियों के मौसम में लोग त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। धूल-मिट्टी, लापरवाही, गलत खानपान और त्वचा की सही तरीके से देखभाल न करने के कारण अक्सर लोग पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स और टैनिंग जैसी समस्या से जूझते हैं। बता दें, जब त्वचा पर ऑयल ग्लैंड बहुत अधिक एक्टिव हो जाते हैं तो इसके कारण त्वचा के पोर्स पर गंदगी जमा होने लगती है। जिसकी वजह से स्किन पर पिंप्लस और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं दिखने लगती है।

स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में शहद बेहद ही कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को पोषण देते हैं। शहद पिंपल्स के साथ-साथ व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को भी हटाने में मदद करता है। आप अलग-अलग तरीकों से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद, नींबू और चीनी: चीनी त्वचा पर एक्सफिलोएटर के रूप में काम करती है। यह स्किन से पोर्स से गंदगी हटाने में मदद करती है। वहीं, नींबू में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण स्किन से व्हाइटहेड्स हटाते हैं। शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसके लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को धो लें।

शहद और ओटमील: ओटमील में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा को क्लीन करने में मदद करते हैं। साथ ही यह बंद पोर्स को खोलता है। इसके लिए शहद में ओटमील मिला लें। इसका अच्छा से पेस्ट बनाकर करीब 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अप्लाई करें। बाद में सादे पानी से त्वचा को धो लें।

हल्दी और शहद: एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है। साथ ही यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करती है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और अंडा: इसके लिए अंडे के सफेद भाग को शहद में मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए सूखाने दें। बाद में सादे पानी से त्वचा को धो लें।

Next Stories
1 Eid-al-Adha Mubarak 2021 Wishes Images, Messages, Quotes: ‘ईद का दिन आज आया…’ बकरीद की बधाई देने के लिए शेयर करें ये संदेश
2 Happy Eid al-Adha 2021 Wishes Images, Quotes, Status: ‘बरसती रहे सदा रहमत…’ ईद-अल-अजहा पर इन संदेशों से दें मुबारकबाद
3 Happy Bakrid 2021 Wishes Images, Quotes: इन संदेशों को शेयर कर दें बकरीद की मुबारकबाद
ये पढ़ा क्या?
X