काले घुटनों से निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरह करें इस्तेमाल

घुटनों का काला पड़ने की वजह वंशानुगत, विटामिन बी12 और डी की कमी या फिर मौसम में परिवर्तन भी हो सकता है। ऐसे में उचित देखभाल और साफ-सफाई के माध्यम से उन्हें काला और रूखा होने से बचाया जा सकता है।

black knees, home remedies from black knees, skin careकाले घुटनों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों के घुटने काले पड़ जाते हैं, जिसके कारण उन्हें शॉर्ट्स पहनने में शर्मिंदगी महसूस होती है। घुटनों का कालापन डेड सिक्न सेल्स, सूरज की पैराबैंगनी किरणें या फिर हार्मोन्स में असुंतलन के कारण हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत के लोगों में मेलेनिन तत्व की मात्रा अधिक होती है। शरीर में मेलेनिन के बढ़ने से पिगमेंटेशन भी बढ़ जाता है। जिसके कारण डार्क नीज यानी घुटनों का काला पड़ने की समस्या होती है।

इसके अलावा घुटनों का काला पड़ने की वजह वंशानुगत, विटामिन बी12 और डी की कमी या फिर मौसम में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ लोग अपने चेहरे को तो मॉइस्चराइज करते हैं, लेकिन घुटनों को मॉइस्चराइज करना भूल जाते हैं। इसके कारण भी हाइपरपिग्मेंटेशन यानी घुटने काले पड़ जाते हैं। हालांकि, उचित देखभाल और साफ-सफाई के माध्यम से उन्हें काला और रूखा होने से बचाया जा सकता है।

घुटने के कालेपन से निजात दिलाएं ये घरेलू नुस्खे:

-एलोवेरा: एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा तो हाइड्रेटिड रखने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा में ठंडक भी पहुंचाता है। एलोवेरा त्वचा के पिगमेंटेशन को हाइड्रेट कर, रंगत को हल्का करता है। ऐसे में आप अपने घुटनों के कालेपन से निजात पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-ग्रीन टी का अर्क: ग्रीन टी समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। यह त्वचा में मेलेनिन की उत्जेना को रोकती है। ऐसे में आप अपने घुटनों से कालापन दूर करने के लिए उन पर ग्रीन टी का अर्क लगा सकते हैं।

-शहद: शहद त्वचा की रंगत को निखारने में असरदार है। इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। इसमें मौजूद इंफ्लेमेटरी गुण डार्क घुटनों से निजात दिलाने में कारगर हैं।

-टमाटर का गूदा: खाने में इस्तेमाल होने वाला टमाटर काले घुटनों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आधा चम्मच शहद, टमाटर का गुदा, पिसा हुआ खीरा, एक चम्मच दही और आधी चम्मच हल्दी को एक साथ मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने घुटनों पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद घुटनों को धो लें। फिर उन पर एलोवेरा जैल लगाएं। इससे आपके घुटनों का कालापन दूर हो सकता है।

 

Next Stories
1 Skin Care: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सोने से पहले इन तीन चीजों का करें इस्तेमाल, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स
2 जब IPL ट्रॉफी पकड़ने की ज़िद करने लगे गरीब बच्चे, कुछ ऐसा था नीता अंबानी का रिएक्शन
3 नीता अंबानी करती रहीं ज़िद लेकिन बेटी ईशा ने नहीं सीखा डांस; जानिये क्या थी वजह
यह पढ़ा क्या?
X