Skin Care: पिंपल और टैनिंग से छुटकारा दिला सकता है नीम से बना फेस पैक, घर पर ऐसे करें तैयार

नीम से बना फेस पैक न सिर्फ मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

Neem, diabetes, neem health benefits
नीम के जूस में मौजूद गुण कई संक्रमणों के संपर्क में आने से लोगों को बचाते हैं

गर्मियों और बरसात के मौसम में अक्सर लोग स्किन प्रॉब्लम्स से जूझते हैं। पिंपल्स, दाग-धब्बों के साथ लोगों को टैनिंग की समस्या भी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वह तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते। लेकिन यह केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स फायदे की जगह कभी-कभी स्किन को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मार्केट से खरीदी हुई चीजों की जगह आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में नीम बेहद ही कारगर है। नीम से बना फेस पैक न सिर्फ मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। नीम में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। केवल इतना ही नहीं यह स्किन को प्राकृतिक रूप से निखारने में भी कारगर है। नीम का फेस पैक स्किन को डीप क्लीन कर त्वचा के रोम छिद्रो को साफ करता है और यह त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। आप अलग-अलग तरह से नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और नीम: नीम जहां त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करता है वहीं शहद स्किन को मॉइस्चराइज करता है। फेस पैक बनाने के लिए 10-20 नीम के पत्तों में दो चम्मच शहद और चुटकी भर दालचीनी का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पैक को अपने फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। करीब 10 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और नीम: इस फेस पैक को बनाने के लिए पहले 15 नीम की पत्तियों को पीस लें। फिर इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच मल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को धो लें।

नियमित तौर पर नीम से बने इन फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको ग्लोइंग और खिली-खिली त्वचा मिल सकती है। साथ ही दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो सकती है।