ताज़ा खबर
 

Skin Care: चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों के साथ ही मुंहासे से भी मिल सकता छुटकारा, इन तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

बेसन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के साथ ही उसे ग्लोइंग बनाने में भी कारगर हैं।

स्किन केयर रूटीन में विटामिन-ई को शामिल करने से स्किन पर सूरज की किरणों के कारण होने वाली डमेज कम होती है

गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होती है। तेज धूप और पसीने के कारण चेहरे पर पिंपिल्स, टैनिंग, दाग-धब्बे समेत कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए त्वचा संबंधी इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। सभी घरों में पाया जाने वाला बेसन त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है।

बेसन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाते हैं। त्वचा संबंधी अलग-अलग समस्याओं के लिए आप अलग-अलग तरीकों से बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाए आम से बना फेक पैक

-ग्लोइंग त्वचा के लिए इस तरह बनाएं बेसन का फेस पैक: इसके लिए सबसे पहले चावल को पीस लें। फिर बेसन में आवश्यकतानुसार चावल का आटा मिला लें। इसमें मक्के का आटा और दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को रगड़ते हुए पानी से धो लें।

बेसन से बना यह फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर, चेहरे में निखार लेकर आता है। यह डेड स्किन सेल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात दिलाने में भी कारगर है। बेसन में क्लींजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के पोर्स को डीप क्लीन कर, चेहरे से गंदगी साफ कर देते हैं।

-अनचाहे बालों से दिलाए निजात: चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों की समस्या से निजात दिलाने में भी बेसन कारगर है। इसके लिए बेसन में थोड़ी-सी हल्दी, सरसों का तेल, एलोवेरा जेल और लैवेंडर ऑयल को मिला लें।अब इस लेप को केवल उस जगह पर ही लगाएं, जहां से आपको बाल हटाने हैं। पेस्ट को सूखने के बाद गीले कपड़े से बालों की जड़ों की उल्टी दिशा में रगड़ें।

नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है। बता दें, आप इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं।

-मुंहासे दूर करे बेसन का फेस पैक: इसके लिए बेसन में थोड़ा-सा हल्दी पाउडर और ताजे दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 से 25 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को धो लें। इससे त्वचा पर मौजूद मुंहासे धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

Next Stories
1 जितिन प्रसाद को विरासत में मिली है बगावत: सोनिया गांधी को चुनौती दे चुके हैं पिता
2 गुजराती फिल्मों के लिए ‘अंजली भाभी’ ने छोड़ दिया था ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, अब करना चाहती हैं शो में वापसी
3 गर्भावस्था में महिलाओं को करना चाहिए आयोडीन का सेवन, नहीं तो बच्चे को हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां
ये  पढ़ा क्या?
X