ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है सेंधा नमक, इस तरह करें इस्तेमाल

सेंधा नमक में मौजूद क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण त्वचा के सेल्स को एक्सफोलिएट कर, उसे डैमेज से बचाते हैं।

Lifestyle News, Beauty Tips, Skin Care
ड्राई स्किन को मुलायम बनाता है सेंधा नमक (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, तनाव, खराब खानपान और धूल-मिट्टी के कारण लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे और टैनिंग जैसी समस्याएं से निजात पाने के लिए अक्सर लोग मार्केट में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। हालांकि कभी-कभी ये प्रोडक्ट्स आपकी त्वचो को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप नेचुरल तरीकों से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेंधा नमक का इस्तेमाल यूं तो व्रत के दौरान आहार में किया जाता है। लेकिन यह स्किन संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर है। सेंधा नमक में मौजूद क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण त्वचा के सेल्स को एक्सफोलिएट कर, उसे डैमेज से बचाते हैं, साथ ही स्किन टोन को निखारते भी हैं। सेंधा नमक के जरिए ड्राई स्किन भी मुलायम बन सकती है। आप अलग-अलग तरीकों से स्क्रब के तौर पर सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए: जिन लोगों की त्वचा ड्राई होती है, उनके चेहरे का निखार कहीं खो जाता है। साथ ही त्वचा भी रूखी होकर फटने लगती है। ऐसे में ड्राई स्किन वाले लोग सेंधा नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें। 15-20 मिनट तक स्क्रब करने के बाद सादे पानी से त्वचा को धो लें। नियमित तौर पर इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

पिंपल्स और ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए: इसके लिए सेंधा नमक में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इस नुस्खे को अपनाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखने लगेगा।

टैनिंग को दूर करने के लिए: गर्मियों के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा काली पड़ जाती है। टैनिंग की समस्या से निजात दिलाने में भी सेंधा नमक बेहद ही कारगर है। इसके लिए शहद में सेंधा नमक मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ देर सूखाने के बाद त्वचा को धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।