ताज़ा खबर
 

Skin Care: कलौंजी के बीज से पाएं निखरी और बेदाग त्वचा, जानिये इस्तेमाल करने का सही तरीका

Skin Care Tips: कलौंजी फेस पैक मुहासों की समस्या को दूर करते हैं और त्वचा में निखार भी लाते हैं। कलौंजी फेस मास्क का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। कलौंजी के बीज का पाउडर बनाकर उसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Skin Care Tips, kalonji face pack, kalonji face pack for acneकलौंजी फेस पैक से लाएं त्वचा में निखार-

कलौंजी का तेल आपके स्किन से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। डॉक्टर की माने तो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल हर ब्यूटी प्रॉब्लम से निजात दिलाता है। कलौंजी का तेल ही नहीं बल्कि कलौंजी का बीज भी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। इससे मुहासें दूर होते हैं और त्वचा में निखार भी आता है। कलौंजी फेस मास्क का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। कलौंजी के बीज का पाउडर बनाकर उसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप कलौंजी के बीज का इस्तेमाल कई अन्य तरीके से भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं निखरी त्वचा के लिए कलौंजी का फेस पैक कैसे बनाएं-

कलौंजी का पाउडर और दूध: 1 चम्मच कलौंजी के पाउडर में 1 चम्मच दूध मिलाएं। इसके बाद इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगा लें। यह आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी को साफ करता और आपके चेहरे पर निखार लाता है। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं। यह पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को भी दूर करता है।

कलौंजी का पाउडर और शहद: 1 चम्मच कलौंजी के पाउडर में 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं और फिर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 दिन बार करें।

कलौंजी पाउडर और ओट्स पाउडर: 1 चम्मच कलौंजी पाउडर, 1 चम्मच ओट्स पाउडर, 1/2 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच शहद लें और सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। धोने के बाद हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर लगा लें।

कलौंजी पाउडर और एलोवेरा जेल: 1 चम्मच कलौंजी पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, ½ चम्मच नींबू का रस और ½ चम्मच दूध लें और सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। धोने के बाद हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 बार जरूर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, इन तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मोटापा कंट्रोल
2 ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के बाघा एक्टिंग से पहले करते थे बैंक में नौकरी; जानिये अब कितनी है कमाई
3 White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए फायदेमंद है नींबू का रस, सिर्फ ये एक चीज़ मिलाएं और देखें असर
ये पढ़ा क्या?
X