ताज़ा खबर
 

Skin Care: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चेहरे पर भी आएगा निखार

Skin Care Routine: कुछ आसान से उपाय हैं जिनकी मदद से आप ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में और उन्हें कैसे करें फॉलो-

Skin Care Routine, skin care for oily skin in summer, oily skin care, skin care for oily faceऑयली स्किन के लिए आसान टिप्स-

तैलीय त्वचा होने की ज्यादा संभावना हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है। कई बार जीवनशैली भी तैलीय त्वचा के लिए जिम्मेदार होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बार-बार अपने चेहरे को फेसवॉश से साफ करते रहते हैं। मार्केट में तैलीय त्वचा से निपटने के लिए विभिन्न तरह की क्रीम मौजूद हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक इस्तेमाल फ़ायदेमंद नहीं हैं। ऐसे में कुछ आसान से उपाय हैं जिनकी मदद से आप ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में और उन्हें कैसे करें फॉलो-

मेकअप ना करें: स्किन को साफ रखने के लिए आप अपने स्किन पर अधिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। ज्यादा मेकअप आपके पोर्स को बंद कर देते हैं जिसके कारण उनके स्किन पर ऑयल जमा हो जाते हैं। इसलिए यदि आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाने चाहते हैं कम मेकअप का इस्तेमाल करें या फिर लाइट मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें: स्किन के एक्सट्रा ऑयल को खत्म करने के लिए आप ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लॉटिंग पेपर स्किन पर मौजूद ऑयल को अवशोषित कर लेते हैं।

फेस वॉश करें: गर्मियों में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए फेस वॉश करना सबसे फायदेमंद होता है। यह स्किन के एक्सट्रा ऑयल को खत्म करने में मदद करते हैं। अपने चेहरे की त्वचा को ध्यान में रखकर ही किसी फेश वॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश करने के लिए आप क्लिंजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

फेस मास्क का इस्तेमाल करें: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर बनें फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फेस मास्क में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के ऑयल को अवशोषित करते हैं और स्किन को साफ करते हैं। साथ ही ये फेस मास्क आपके स्किन में निखार भी लाते हैं। मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क बेहद फायदेमंद होते हैं।

टोनर का प्रयोग करें: चेहरे को अच्छे से धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। इसका प्रयोग करने से चेहरे से जो भी गंदगी है वो तो दूर होगी ही साथ ही चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 White Hair: सरसो का तेल और मेहंदी का कॉम्बिनेशन सफेद बालों से दिलाएगा छुटकारा, जानिये घर पर कैसे करें तैयार
2 ‘राखी का त्योहार आया…’ इस रक्षाबंधन पर भाई-बहनों को भेजें ये मैसेजेज
3 Happy Raksha Bandhan 2020 Wishes Images, Messages: ‘अपनी खुशियों को भाईयों पर वार देती हैं…’ ये ट्रेंडिंग कोट्स बताते हैं रक्षा बंधन का महत्व
IPL 2020 LIVE
X