ताज़ा खबर
 

Skin Care: इन 5 आदतों की वजह से चेहरे पर हो सकते हैं पिंपल्स; जानिये बचाव के तरीके

एक संतुलित आहार में हरी सब्जियां प्रमुख होती हैं। पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। चिप्स, चॉकलेट, कार्ब्स, स्नैक्स और जंक फूड की अधिकता आपके लगातार मुंहासों के कारण हो सकते हैं।

Life styleकुछ सावधानी और ऐहतियात बरतने से पिंपल्स से बचा जा सकता है। (फोटो- गेटी इमेजेस)

जब आप अपनी किशोरावस्था को पार कर लेते हैं तो कभी-कभी आपको मुंह के दाने और मुंहासे की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आम धारणा के विपरीत यह युवावस्था तक सीमित नहीं है। करामैन के संस्थापक करण गुप्ता बताते हैं, “यह वयस्कों में भी हो सकता है। तेज और दर्द देने वाले मुंहासे या मुंह के दाने केवल हार्मोनल असंतुलन के कारण नहीं होता है। इसकी कई और वजह भी हो सकती है।”

उनके मुताबिक पांच आदतें इसकी बड़ी वजह होती है। —

लापरवाही से हेयरकेयर उत्पादों का उपयोग करना: जी हां, आपने सही पढ़ा है। बालों की देखभाल करने वाले कुछ उत्पाद जब आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं, तो वे ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं। इन्हें आम तौर पर ‘पोमेड मुंहासे’ कहा जाता है। इन उत्पादों से माथे में तेल रिस सकता है और कई बार त्वचा की परतों में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया फंस सकते हैं, जिससे मुंहासे बढ़ जाते हैं।

कैसे बचें? आप हेयरलाइन से दूर रखने के लिए अपने हाथों से बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों को लगा सकते हैं। इससे उसका तेल त्वचा के संपर्क में नहीं आएगा।

स्किनकेयर को बार-बार बदलना: अपने स्किनकेयर चयन करते समय बहुत सावधानी बरतें। बार-बार उत्पाद बदलने से भी समस्या बढ़ जाती है। इसमें ऐसे तत्व हो सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त न हों। यह त्वचा में जलन, खुजली और लालिमा का कारण बन सकते हैं। ध्यान दें कि बहुत से एंटी-मुंहासे उत्पाद, क्रीम समस्या बढ़ाते हैं।

कैसे बचें?स्किनकेयर उत्पादों के एक निर्धारित सेट का उपयोग करना सबसे अच्छा है और उन्हें अक्सर बदलना नहीं चाहिए। सौम्य और जैविक रेंज के स्किनकेयर का ही उपयोग करें। ये किसी भी परिरक्षकों या रसायनों से मुक्त होते हैं जो साइड-इफेक्ट से बचाते हैं।

सूखी त्वचा के प्रति लापरवाही: आम धारणा है कि सिर्फ तैलीय त्वचा ही पेसकी ब्रेकआउट से ग्रस्त होते हैं। शुष्क त्वचा भी मुंहासे के टूटने की वजह होते हैं। जब त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है, तो इससे सूक्ष्म दरारें हो जाती हैं। मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया इन दरारों में जा सकते हैं और बढ़ सकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं। ऐसे में एक उचित स्किनकेयर लेना आवश्यक होता है।

कैसे बचें? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, सूखापन से बचने के लिए इसे पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड और पोषित रखना सबसे अच्छा होता है। मॉइस्चराइज्ड त्वचा में बैक्टीरिया के संक्रमण की कम गुंजाइश होती है।

चेहरे के बाल हटाना: चेहरे से बालों को हटाने से यह समस्या और गंभीर हो जाती है। इससे जलन भी बढ़ती है। यह एक आम समस्या है, जो आपकी त्वचा पर निर्भर करती है। इसलिए जब आप फैसियल से बाल हटाते हैं तो रैसेज, लालिमा और मुंहासे बढ़ने लगते हैं। हालांकि यह व्यक्ति दर व्यक्ति अलग होती है।

कैसे बचें? पुरुषों के लिए यह जीवन रक्षक टिप है, जो अपने चेहरे के बालों की ट्रिमिंग या शेविंग करते हैं। आप दिन में तीन से चार बार गर्म सेक लगा सकते हैं। इसके अलावा अंतर्वर्धित बालों से बचने के लिए विकास की दिशा में बालों को खत्म करने का प्रयास करें।

प्रोसेस्ड फूड का बहुत अधिक सेवन करना: बहुत सारे परिष्कृत कार्ब्स और प्रोसेस्ड भोजन त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है। यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने और यहां तक ​​कि चयापचय को बिगाड़ने का कारण बनते हैं। इससे मुंहासे और मुंह के दाने का प्रकोप बढ़ता है। एक संतुलित आहार में हरी सब्जियां प्रमुख होती हैं। पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। चिप्स, चॉकलेट, कार्ब्स, स्नैक्स और जंक फूड की अधिकता आपके लगातार मुंहासों के कारण हो सकते हैं।

कैसे बचें? बहुत सारी हरी सब्जियों और फलों के साथ सख्त संतुलित आहार का पालन करें और प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। अपनी स्किन को लगातार ब्रेकआउट से बचाने के लिए प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड कार्ब्स को कम से कम रखें। पानी से भरपूर फल और सब्जियां जैसे तरबूज, ककड़ी आदि का होना भी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

Next Stories
1 Rose Day 2021 Date, Wishes Images, Greetings: रोज़ डे पर शेयर करें ये खास संदेश और बताएं अपनी दिल की बात
2 मुकेश अंबानी के काफिले में शामिल हुईं ये 3 नई कारें, जानिये कितनी है इसकी कीमत और क्या है खासियत
3 Valentine’s Week Days List 2021: 2 दिन बाद शुरू होगा प्यार का सप्ताह, यहां देखें वैलेंटाइन्स कैलेंडर
यह पढ़ा क्या?
X