ताज़ा खबर
 

Skin Care: चेहरे पर ग्लो लाने में मददगार है मसूर दाल से बना फेस मास्क, जानिये घर पर बनाने का तरीका

मसूर दाल का इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। इससे बना फेस मास्क ना सिर्फ स्किन के ग्लो को बढ़ाता है बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय-

त्वचा संबंधी समस्याओं के कई कारण हैं – उम्र, तनाव,अस्वस्थ जीवनशैली, अनहेल्दी डाइट और कमज़ोर पाचन। इन समस्याओं के कारण चेहरे की निखार भी कम होने लगती हैं। कई लोग चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए पार्लर जाते हैं या फिर महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करना स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इन चीजों के बजाय आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। मसूर दाल का इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। इससे बना फेस मास्क ना सिर्फ स्किन के ग्लो को बढ़ाता है बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं मसूर के दाल से फेस पैक-

मसूर की दाल: सबसे पहले रात को मसूर दाल भिगो लें। अगली सुबह उसे अच्छी तरह पीस लें और फिर उस पेस्ट से चेहरे पर अच्छी तरह मसाज कर लें। मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें आपको फर्क दिखाई देगा।

मसूर की दाल और बादाम का तेल: सबसे पहले पिसी हुई दाल में एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच शहद डालकर मिला लें। ध्यान रहे यह पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। इसके बाद चेहरे पर लगाकर इसे कम से कम 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे पर से गंदगी निकल जाएगी और चेहरा पर ग्लो आ जाएगा।

मसूर की दाल और गुलाब जल: सबसे पहले एक कटोरी में मसूर की दाल लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसका पेस्ट बना लें और उसमें 2 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और फिर उसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को अच्छी तरह पानी से धो लें।

मसूर दाल, बेसन और दही: एक कटोरी में पीसी हुई मसूर दाल और बेसन डालकर मिलाएं। फिर इसमें हल्दी पाउडर और दही डालकर मिला लें। ध्यान रहे यह पैक गाढ़ा होना चाहिए। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इस पैक को सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं।

Next Stories
1 Hair Care: रात को बाल धोने से हो सकती है बाल झड़ने की समस्या, जानिये और वजहें…
2 तारक मेहता के सेट पर हुआ प्यार, कर ली चीफ डायरेक्टर से शादी, दिलचस्प है शो के इस कलाकार की लव स्टोरी
3 Weight Loss: बेली फैट कम करने के लिए फायदेमंद है मखाना, जानिये कब करें डाइट में शामिल
यह पढ़ा क्या?
X