ताज़ा खबर
 

Skin Care: फेस वॉश करते वक्त भूलकर भी ना ये गलतियां, पिंपल्स होने का होता है खतरा

Skin Care Routine: आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि फेस वॉश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं फेस वॉश करते वक्त क्या करना चाहिए और क्या नहीं-

Skin Care Tips, Skin Care Routine, face wash tips, face wash tips for oily skinफेस वॉश करते वक्त क्या करना चाहिए-

स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही मुंहासों और पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकती है। मुंहासों की समस्या के कारण हमारी स्किन का नेचुरल ग्लो खो जाता है। हेल्दी स्किन के लिए फेस वॉश करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन फेस वॉश करते वक्त कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप कोई भी गलती करेंगे तो इससे पिंपल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि फेस वॉश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं फेस वॉश करते वक्त क्या करना चाहिए और क्या नहीं-

फेस वॉश करते वक्त क्या करना चाहिए और क्या नहीं:
– फेस वॉश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा साबुन या बॉडीवॉश से ना धोएं। स्किन बेहद संवेदनशील होती है, ऐसे में साबुन और बॉडीवॉश स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। चेहरे को हमेशा अच्छे फेसवॉश से ही धोना चाहिए।

– यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको उसी अनुसार फेस वॉश का चुनाव करने की जरूरत है। यदि आप हार्श केमिकल वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। ड्राई स्किन के लिए केसर, हनी या मिल्क युक्त फेसवॉश का उपयोग कर सकते हैं।

– यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको एलोवेरा, मिंट या नीम युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही स्किन को नमी भी प्रदान करता है।

– फेस वॉश करते वक्त लोग चेहरे की मालिश नीचे की ओर करते हैं। ऐसा करना स्किन के लिए नुकसानदायक होता है। बता दें की चाहे आप चेहरा धुल रहे हों, स्क्रब कर रहे हों या क्रीम क्यों न लगा रहे हों, मालिश के लिए अंगुलियां ऊपर की तरफ घुमाएं। नीचे की तरफ करने से त्वचा लटकने लगती है।

– फेस वॉश करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को बढ़ावा दे सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सचिन के पिता राजेश पायलट भी कर चुके हैं गांधी परिवार के खिलाफ बगावत, गहलोत से भी रहा है छत्तीस का आंकड़ा
2 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: परिवार चाहता था पत्रकार बनें, लेकिन ‘बबीता जी’ ने चुनी एक्टिंग की राह, अब इतनी है कमाई
3 Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने में मददगार है मॉर्निंग वॉक, जानिये पहले और बाद में क्या खाना होगा फायदेमंद
राशिफल
X