ताज़ा खबर
 

Skin Care: स्किन में निखार लाने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल, जानिये इस्तेमाल का तरीका

Skin Care Tips: रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। यह ना सिर्फ स्किन की समस्याओं को दूर करता है, बल्कि चेहरे में निखार भी लाता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा जेल लगाएं-

स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप अपनी स्किन को लेकर कोई भी लापरवाही करते हैं तो पिंपल्स, मुहासों और डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा चेहरे का ग्लो भी कम हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत है। रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। यह ना सिर्फ स्किन की समस्याओं को दूर करता है, बल्कि चेहरे में निखार भी लाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं। आइए जानते हैं सोने से पहले एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है-

गुलाब जल और एलोवेरा फेस पैक: 1 चम्मच गुलाब जल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और उसका एक अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें और तौलिए से साफ कर के मॉइश्चराइजर लगा लें।

हल्दी और ऐलोवेरा फेस पैक: 2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस फैक को सप्ताह में 2-3 बार लगाएं। आपको स्किन पर जल्द निखार दिखेगा।

एलोवेरा और बेसन फेस पैक: बेसन और एलोवेरा जेल को समाना मात्रा में मिला लें और उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसमें आप गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। यह पैक चेहरे को प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद करेगा।

दही और एलोवेरा फेस पैक: दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फेस पैक सूख जाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक को आप सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार आएगा।

Next Stories
1 इस प्रधानमंत्री को तीसरी बार टालनी पड़ी शादी, कोरोना नहीं, सम्‍मेलन बना वजह
2 Weight Loss: सीढ़ियां चढ़ना मोटापा कम करने में करता है मदद, जानिये इसके अन्य फायदे
3 IPS शालिनी अग्निहोत्री के नाम से कांपते हैं अपराधी, एक ताने ने बदल दी थी जिंदगी; पढ़ें- सक्सेज स्टोरी
ये पढ़ा क्या?
X