Skin Care: त्वचा को निखारने में कारगर हैं विटामिन A युक्त चीजें, अपनी डाइट में करें शामिल

विटामिन ए त्वचा को हेल्दी बनाने का काम करता है। यह सेल्स की मरम्मत करने के साथ ही उसकी उपचार प्रक्रिया को भी तेज करता है। विटामिन ए स्किन के ब्रेकआउट को रोकने में भी कारगर है।

vitamin A, vitamin A Food, lifestyle
अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन ए से भरपूर चीजें (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

विटामिन A एक तरह का घुलनशील विटामिन है, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। यह हड्डियों और आंखों की रोशनी को मजबूत करता है। साथ ही प्रजनन क्षमता को भी बढ़ावा देता है। इसी के साथ विटामिन ए त्वचा से दाग-धब्बों को हटाकर उसे खूबसूरत बनाता है।

ऐसे में बेदाग, ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। यह मनुष्य को कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में कारगर है।

त्वचा के लिए विटामिन ए: विटामिन ए त्वचा को हेल्दी बनाने का काम करता है। यह सेल्स की मरम्मत करने के साथ ही उसकी उपचार प्रक्रिया को भी तेज करता है। विटामिन ए स्किन के ब्रेकआउट को रोकने में भी कारगर है। साथ ही यह नेचुरल मॉइस्चराइजिंग क्षमता को भी बढ़ाता देता है। विटामिन ए त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है।

इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल:

-टमाटर: टमाटर का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी और हेयर-केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मुंहासे, सनबर्न से निजात दिलाने में कारगर है। यह त्वचा को पुनर्जीवित करता है। बता दें, टमाटर विटामिन ए के साथ ही विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है। ऐसे में आप अपने खाने में टमाटर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

-शकरकंद: शकरकंद में विटामिन ए के साथ ही स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है। इसमें बीटा कैरोटीन भी ऊंची मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आप अपने खाने में शकरकंद शामिल कर सकते हैं।

-ब्रोकली: ब्रोकली स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इसमें विटामिन ए और खनिजों का उच्च स्तर पाया जाता है। ऐसे में आप सब्जी और सलाद के रूप में ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं।

-पपीता: पपीते में मौजूद पोषक तत्व एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करते हैं। इसमें मौजूद एंजाइम पपैन और काइमोपैपैन डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर हैं। पपीता का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा पर निखार आने लगता है।

-कद्दू: कद्दू में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस और विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है। ऐसे में आप अपने खाने में कद्दू शामिल कर सकते हैं।

 

 

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट