scorecardresearch

टैटू बनवाने के बाद त्वचा का रखना होता है खास ख्याल, जानिए किस तरह स्किन का रखें ध्यान

त्वचा पर टैटू बनवाने के बाद आपको पता होना चाहिए कि आपको किस तरह इसकी और अपनी त्व‍चा की देखभाल करनी है।

Tattoo | Tattoo care | Tattoo skin care
टैटू बनवाने के बाद इन बातों का रखें ध्यान (Image: Pixabay)

आजकल टैटू एक फैशन बन गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह भी है कि यह सेहत के लिहाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है। टैटू हर कोई बनवाना चाहता है पर इसका किस तरह ध्यान रखा जाए यह एक बड़ी समस्या होती है क्योंकि जरा-सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। कुछ स्किन टिप्स को अपनाकर आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम लेकर आए हैं कि टैटू बनवाने के बाद किस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखा जाए।

साबुन का इस्तेमाल: त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही अपनी स्किन पर कोई साबुन का प्रयोग करें। इनमें जो केमिकल्स होते हैं वो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सबसे बेहतर है बेबी सोप का इस्तेमाल करना क्योंकि वह एक माइल्ड सोप होता है और उनमें केमिकल्स की मात्रा भी कम होती है।

स्किन को रगड़े नहीं: नहाने के बाद अक्सर हम लोग तौलिए से शरीर को पोछते हैं। टैटू वाली जगह को तौलिए से सख्ती से नहीं रगड़े, उस जगह रैशस होने की संभावना हो जाती है और स्किन भी खुरदुरी हो जाती है।

स्किन को पोंछे: अक्सर टैटू वाली स्किन को नहाने के बाद बिना पोंछे छोड़ दिया जाता है ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे स्किन फूल जाती है और एलर्जी होने की संभावना होती है। टैटू वाली स्किन को हल्के कपड़े से जरूर पोंछना चाहिए जिससे वहां अधिक मात्रा में पानी ना रह जाए।

सही लोशन का प्रयोग करें: डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही टैटू वाली स्किन पर कोई लोशन लगाएं। अपना पसंदीदा लोशन लगाने से टैटू वाली स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है, जिससे दाने और और उस जगह पर धब्बे पड सकते हैं।

धूप से बचाव: अपनी टैटू वाली स्किन को धूप से जितना बचाएंगे उतना आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। सूरज की तेज किरणें जब टैटू वाली स्किन पर पड़ती हैं तो उनका तेज इफेक्ट स्किन पर पड़ता है। जब भी धूप में निकले तो उस टैटू स्किन को कवर करके निकलें या अपने साथ छाता लेकर चलें।

खुजली होने पर: अगर आपकी टैटू वाली स्किन पर बहुत खुजली हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अक्सर डॉक्टर उस स्किन पर बेबी आयल लगाने की सलाह देते हैं या कोई एंटिसेपटिक लोशन या क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। बेबी आयल हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है।

पानी से दूर रखें: अपने टैटू को पानी से जितना दूर हो सके उतना रखें। पानी टैटू वाली स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है। अगर पानी में रखना मजबूरी हो तो बाद में जल्द ही उसे सॉफ्ट कपड़े से पोंछ ले।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट