चेहरे को निखारने में कारगर है अंगूर के बीज का तेल, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे

अंगूर के बीज के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर चिपके बैक्टीरिया को साफ कर, स्किन पोर्स को खोलने में मदद करते हैं।

Beauty Tips, Skin Care, Grapeseed Oil
पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है अंगूर के बीज का तेल (फोटो क्रेडिट- इंडिया मार्ट)

आज के समय में हर कोई पिंपल फ्री और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहता है। हालांकि बदलते मौसम और बिगड़ते खानपान का सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर ही पड़ता है, जिससे ना सिर्फ आपको पिंपल्स और एक्ने बल्कि दाग-धब्बों समेत कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में अंगूर के बीज का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अंगूर के बीज के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

अंगूर के बीज का तेल: स्किन केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक अंगूर के बीज के तेल में विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसका नियमित तौर पर उपयोग करने से स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, आप सीरम के तौर पर ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल: ग्रेपसीड ऑयल को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाकर अच्छी-तरह से मसाज करें। सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल फ्री और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है।

इसके अलावा आप चाहें तो अंगूर के बीज के तेल को अपनी क्रीम में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी से क्रीम में ग्रेपसीड ऑयल मिला कर स्टोर कर लें। फिर नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

पिंपल्स को दूर करने में सहायक: अंगूर के बीज के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर चिपके बैक्टीरिया को साफ कर, स्किन पोर्स को खोलने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा की डैमेज कोशिकाओं को भी रिपेयर करता है।

स्किन को बनाए मुलायम: ग्रेपसीड ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही विटामिन ए और सी की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। यह स्किन में नमी पहुंचाकर उसे लॉक कर देता है, जिसकी आपकी त्वचा हमेशा मुलायम बनी रहती है।

स्किन टोन निखारे: ग्रेपसीड ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रोएंथोसाइनिडिन चेहरे की डलनेस को खत्म कर, उसे निखारने में मदद करता है। ऐसे में आप अपने स्किन केयर रूटीन में ग्रेपसीड ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट