ताज़ा खबर
 

जरूरी है पेट की सफाई, अपना सकते हैं ये तरीके

खाना खाने के बाद भोजन पेट में जाते हैं इसलिए पेट को टॉक्सिन्स फ्री करना जरुरी होता है। पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ हेल्दी टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamstime)

हम जो कुछ भी खाते हैं उसका हमारी सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए की ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। खाना खाने के बाद भोजन पेट में जाते हैं जहां से सभी पोषक तत्व शरीर के अन्य हिस्सों में चले जाते हैं और अवशेष मल के रुप में निकल जाते हैं। इसलिए पेट को टॉक्सिन्स फ्री करना जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि पेट की सफाई के लिए कौनसे तरीके अपनाने चाहिए।

चीनी कम खाएं- चीनी को रिफाइन करने में काफी सारे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। पेट में कम से कम केमिकल जाएं इसके लिए चीनी का सेवन कम करें।

गर्म पानी पिएं- गर्म पानी टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाल देता है। सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

हरी सब्जियां खाएं- हरी सब्जियों में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही अवशेष फाइबर के रुप में होते हैं। हरी सब्जियों का सेवन करने से अवशेष आसानी से पेट से निकल जाते हैं और कब्ज नहीं होती है। इससे पेट भी साफ रहता है।

ग्रीन टी- एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी शरीर को स्वस्थ रखती है साथ ही पेट को भी साफ करती है। ग्रीन टी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और टॉक्सिन्स निकल जाते हैं इसलिए इसका सेवन कर सकते हैं।

योग करें- बहुत सारे योग और एक्सरसाइज पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करें ताकि आपको कब्ज ना हो और पेट साफ रहे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App