ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन हो सकता है खतरनाक

आइए जानते हैं कैफीन के उन साइड इफेक्ट्स के बारे में जो प्रेग्नेंसी के दौरान किसी महिला को हो सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं कॉफी एक ऐसी चीज है जिसके बिना रह पाना काफी लोगों के लिए मुश्किल होता है। मगर महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन करना सेफ नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में।

दरअसल कॉफी में कैफीन होता है जिसका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान करना सुरक्षित नहीं होता है। दुनियाभर के कई एक्सपर्ट्स का यह दावा है कि इसके सेवन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाते है। वहीं एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कॉफी से अच्छा ग्रीन टी या फिर हर्बल टी का सेवन अच्छा होगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसका सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। साथ ही कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि कैफीन गर्भ में मौजूद बच्चे की ग्रोथ पर भी खराब प्रभाव डाल सकता है।

वहीं कैफीन ब्लड कंटैमिनेशन का कारण भी बन सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने न्यूट्रिश्नलिस्ट से सलाह लें। वहीं सिर्फ कॉफी ही नहीं उन चीजों के सेवन से भी बचें जिनमें कैफीन होता है, जैसे कि सोफ्टड्रिंक्स। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी से होने वाले नुकसान की बात करें तो इससे सांस संबंधी समस्याएं उत्पन हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा प्यास लगना या डीहाइड्रेशन, हार्ट रेट का तेज होना, उच्च रक्तचाप और ज्यादा पसीना आना हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App