ताज़ा खबर
 

आपके कंधे में भी होता है ऐसा दर्द तो हो जाएं सावधान, डायबिटीज के हैं लक्षण

डॉक्टर्स मानते हैं कि हाई शुगर हड्डियों के निर्माण पर असर डालता है और अनियंत्रित डायबिटीज कंधों में अकड़न की एक बड़ी वजह हो सकता है। अधिक उम्र के लोगों में यह परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में फ्रोजन शोल्डर की समस्या को नजरअंदाज ना करें और अगर आपको बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

प्रतीकात्मक चित्र

कई बार आपको भी कंधे में दर्द की शिकायत होती है। कंधे में दर्द अलग-अलग प्रकार का हो सकता है। चोट लगने, मांसपेशियों में खिंचाव आदि के कारण भी कंधे में दर्द की परेशानी हो सकती है। कंधे में अकड़न यानि की कंधे का फ्रीज हो जाने की समस्या फ्रोजन शोल्डर कहलाती है। आपको जानकर हैरानी होगी की यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

डायबिटीज की समस्या के दौरान शरीर में सूजन, बहुत ज्यादा भूख लगने जैसी समस्याएं तो होती ही है साथ इससे कंधे में अकड़न की स्थिति पैदा हो सकती है। इस फ्रोजन शोल्डर कहते हैं। इस समस्या के दौरान कंधा बिल्कुल अकड़ जाता है और आप कंधे में सख्तपन महसूस करते हैं। इस डॉक्टर्स मानते हैं कि हाई शुगर हड्डियों के निर्माण पर असर डालता है और अनियंत्रित डायबिटीज कंधों में अकड़न की एक बड़ी वजह हो सकता है। अधिक उम्र के लोगों में यह परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में फ्रोजन शोल्डर की समस्या को नजरअंदाज ना करें और अगर आपको बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

क्या करना चाहिए- चिकित्सक से परामर्श करने के बाद अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना शुरू करें। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की सही आदत से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। फ्रोजन शोल्डर का एक कारण शोल्डर को लंबे समय तक स्थाई रखना होता है। लेकिन शोल्डर से लगातार काम करते रहने और एक्सरसाइज करने से ऐसा नहीं होता है इसलिए लगातार एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। जब भी ऐसा दर्द हो तो फिजियोथैरेपिस्ट की मदद ले सकते हैं साथ ही मालिश और गर्म कपड़े से सेक करने पर भी आराम मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पपीते से लेकर अदरक तक, दर्द में राहत दिला सकती हैं ये चीजें
2 मंदिरा बेदी से लेकर दीपिका सिंह तक, ये अभिनेत्रियां प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में हो चुकी हैं डिप्रेशन का शिकार, ऐसे करें बचाव
3 चमकते बालों और दमकते चेहरे के लिए कद्दू को यूं कर सकते हैं इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X