scorecardresearch

क्या रात को फल खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिये किस वक्त फ्रूट्स खाना चाहिए और कब बचें

वैसे तो किसी भी समय फ़ल खाना सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन सोने से कम से कम 3 घंटे पहले हमें कुछ नहीं खाना चाहिए

fruits myth, what is the best fruit
सोने से 3 घंटे पहले फल खाने से बचना चाहिए।

शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए विशेषज्ञ नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ नियंत्रित और हेल्दी खानपान की सलाह भी देते हैं। सिर्फ भोजन से ही जरूरी पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते, इसलिए खाने में फलों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि फल किस वक्त खाना सबसे बेहतर रहता है, इसको लेकर तमाम अटकलें लगाई जाती रही हैं। कई लोग कहते हैं कि रात को फल नहीं खाना चाहिए। चर्चित न्यूट्रिशनिस्ट मोहिता इस बारे में विस्तार से चर्चा करती हैं।  

शरीर के फल क्यों है जरूरी? आपने वो कहावत तो सुनी होगी, ‘एन एपल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे’ यानी हर दिन एक एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है। दरअसल, फलों में तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी आदि जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं।  

फल खाने का सही समय क्या है?  फल खाने को लेकर काफी अवधारणाएं हैं कि किस समय कौन सा फ़ल खाना चाहिए। आपको तमाम लोग ऐसे मिल जाएंगे जिनका कहना है कि रात को फल नहीं खाना चाहिए। लेकिन मोहिता कहती हैं कि रात में भी फलों के सेवन से कोई भी नुकसान नहीं होता है। इसलिए हमें रात को भी फल खाने से हिचकना नहीं चाहिए। 

किस समय फल नहीं खाना चाहिए? मोहिता बताती हैं कि वैसे तो किसी भी समय फ़ल खाना सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन सोने से कम से कम 3 घंटे पहले हमें कुछ नहीं खाना चाहिए ताकि आप एक अच्छी नींद ले सकें।   

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि फल हमारे शरीर को अनेक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, इसलिए हमें रोजाना अपने शरीर के हिसाब से फलों का सेवन करना चाहिए। मौसमी फलों का भी आनंद उठाना चाहिए जैसे कि गर्मियों के समय में डॉक्टर हमेशा ऐसे फल खाने की सलाह देते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो ताकि गर्मी में हमारे शरीर में पानी की कमी न हो। 

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट