ताज़ा खबर
 

पोते के साथ वर्क आउट करती दिखीं शिल्पा शेट्टी की 68 वर्षीय सास, डायबिटीज से बचने के लिए करती हैं ये एक्सरसाइज

Tips for Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीजों को भी कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। लॉकडाउन में न करें अपने रूटीन के साथ छेड़छाड़ और फिजिकल एक्टिविटी पर दें ध्यान

शिल्पा शेट्टी की सास हैं डायबिटीज की मरीज, लॉकडाउन में कर रही हैं एरोबिक्स एक्सरसाइज

Tips for Diabetes Patients: कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है। इस लॉकडाउन में अपने-अपने घरों में बंद लोग हर तरह से इसका फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। फिल्मी सितारे भी इस मामले में पीछे नहीं हैं, सोशल मीडिया के सहारे कई फिल्मी सितारे ये बता रहे हैं कि लॉकडाउन में किस तरह कर रहे हैं वो अपना टाइमपास। कोई फिटनेस चैलेंज ले रहा है तो कई लोग इस दौरान स्वादिष्ट भोजन बना रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी भी ऐसे ही फिल्मी हस्तियों में शामिल हैं जो इस दौरान इंस्टाग्राम पर कई वीडियोज  साझा कर रही हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी सास और बेटे वियान की एक वीडियो अपलोड की है जिसमें दोनों एक्सरसाइज करते नजर आ रही हैं। बता दें कि शिल्पा शेट्टी की 68 वर्षीय सास डायबिटीज की मरीज हैं। आइए जानते हैं कि कौन से एक्सरसाइज करने से मधुमेह रोगियों को होगा फायदा-

ये एक्सरसाइज मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार भी डायबिटीज के प्रबंधन के लिए एरोबिक व स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग दोनों तरह के व्यायाम करना अच्छा रहता है। एरोबिक एक्सरसाइज में हृदय गति बढ़ाने के लिए एक लय में हाथों और पैरों का लगातार इस्तेमाल किया जाता है। दौड़ना, भागना, नाचना, साइकिल चलाना, तेज चलना और जॉगिंग ये सब एरोबिक एक्सरसाइज में शामिल हैं। वहीं, स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग शरीर को इंसुलिन के प्रति सेंसेटिव बनाता है और खून में शुगर का स्तर कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं ये योग: आप डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए योग भी कर सकते हैं। कपालभाति प्राणायाम करने से आपका नर्वस सिस्टम मजबूत होता है। ये मधुमेह के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इस योग को करने से पेट की मासपेशियों ज्यादा एक्टिव होती हैं। वहीं, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसके अलावा, धनुरासन भी डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर है। यह आसन पैनक्रियाज को सक्रिय करता है जिससे शुगर को ब्रेक डाउन होने में मदद मिलती है। यह डायबिटीज टाइप1 और डायबिटीज टाइप 2 दोनों में फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा, मंडूकासन, हलासन, अर्ध मत्स्येन्द्रासन और वज्रासन भी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Blackheads से हैं परेशान? अपनाएं ये सिंपल ट्रिक, चंद सेकेंड में चेहरा चमक जाएगा…
2 इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है शीर्षासन, एक्सपर्ट से जानिये क्या है इसे करने का तरीका
3 Coronavirus: ग्रोसरी या फल-सब्जी खरीदने निकले हैं तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में