scorecardresearch

सेंसेटिव स्किन से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें हल्दी से बना फेस मास्क, रंगत भी होगी साफ

Haldi Face Mask: हल्दी के कई औषधीय गुण होते हैं, इसे एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है

सेंसेटिव स्किन से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें हल्दी से बना फेस मास्क, रंगत भी होगी साफ
जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव हो, वो फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं

Turmeric Benefits for Skin: हर व्यक्ति की त्वचा अलग प्रकार की होती है। हर मौसम में स्किन टाइप बदल जाती है। ऐसे में किसी की स्किन को ठंड का मौसम सूट करता है तो कुछ को गर्मी का। किसी इंसान की स्किन अगर सेंसेटिव हो तो उसे कई दूसरी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे चेहरे पर सूजन या फिर कोई रिएक्शन हो सकता है। खासकर तब जब वो कोई केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं, स्किन रेडनेस, स्वेलिंग, रूखापन और दरारें आने लगती हैं। इस कारण खुजली होने लगती है, ऐसे में चेहरे पर प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल को ही स्किन एक्सपर्ट्स बेहतर बताते हैं।

जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव हो, वो फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क चेहरे को पोषण देते हैं और स्किन को ठंडक पहुंचाते हैं। ऐसे में हल्दी से बने फेस मास्क को लगाने से चेहरे को फायदा पहुंचता है। आइए जानते हैं –

क्या हैं स्किन पर हल्दी के फायदे: हल्दी के कई औषधीय गुण होते हैं, इसे एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके उपयोग से कील-मुंहासों की परेशानी दूर हो जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। ये बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों को कम करने के में मदद करते हैं। चेहरे को पोषण और मॉइश्चर प्रदान करने का काम भी हल्दी करती है।

क्या है हल्दी से मास्क बनाने और लगाने का तरीका: इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ चम्मच हल्दी, एलोवेरा जेल 1 चम्मच और गुलाब जल की कुछ बंदें लें। अब सारी चीज़ों को एक साथ मिला दें। बस तैयार है आपका हल्दी फेस मास्क…

इस मिश्रण को अपनी स्किन पर डैब करें, फिर 10 मिनट्स इसे यूं ही लगाकर रखें। इस मिश्रण को ज्यादा गाढ़ा न रखें। आप इस पेस्ट को फेस ऑयल या फिर जिस तेल का उपयोग आप करते हों, उसकी कुछ बूंदें मिश्रण में डाल दें।

क्या हैं इस फेस मास्क के लाभ: हल्दी के इस फेस मास्क में एलोवेरा भी मौजूद होता है जो कि रेडनेस और इरिटेशन की परेशानी को कम करता है। वहीं, गुलाब जल और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो डैमेज्ड स्किन को ठीक करने में मददगार है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.