ताज़ा खबर
 

आपके खर्राटे कितने खतरनाक, आवाज रिकॉर्ड कर बता देती है यह ऐप

अधिक खर्राटा भरने वालों में हाइपर टेंशन, मोटापा या डायबटीज की समस्या पेश आ सकती है। हालांकि, आज के दौर में इसे वक्त रहते चिन्हित किया जा सकता है और समय पर इलाज संभव है। ऐसे में बीमारी को सही समय पर चिन्हित करने के लिए ही SARA ऐप लॉन्च किया गया है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स: जनसत्ता)

अक्सर आप ने लोगों को जोर-जोर से खर्राटे भरते देखा होगा। अमूमन आदमी को खर्राटा लेते देख ऐसा लगता है कि व्यक्ति मजे की नींद सो रहा है। लेकिन, यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल शुभ संकेत नहीं है। ऐसे में एक ऐसा ऐप आया है जो आवाज रिकॉर्ड करके यह बता देगा कि सोते समय आपने कितने खर्राटे लगाए हैं। दरअसल, नींद में विकार संबंधी समस्याओं या सांस की नली में गड़बड़ी की वजह से अक्सर लोग खर्राटे लेकर सोते हैं। अधिक खर्राटा भरने वालों में हाइपर टेंशन, मोटापा या डायबटीज की समस्या पेश आ सकती है। हालांकि, आज के दौर में इसे वक्त रहते चिन्हित किया जा सकता है और समय पर इलाज संभव है।

स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को लेकर एक कंपनी एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिससे वक्त रहते बीमारी को चिन्हित किया जा सकता है और इससे चिकित्सकीय परामर्श भी लिया जा सकता है। इस ऐप का नाम SARA (Sleep Apnea Risk Assessment) है। SARA आपके एक-एक खर्राटे का हिसाब रखेगा और निद्रा संबंधी बीमारियों की व्याख्या करेगा।

खर्राटे के संबंध में अगर मोटा-मोटी समझें तो जब आप सांस लेते हैं तो हवा नाक से होते हुए फेफड़ों तक जाती है और उससे उत्तकों में कंपन पैदा होता है। दरअसल, यह स्थिति सांस नली में संकरापन या हवा गले में हवा के रुकावट से पैदा होती है। डॉक्टर बताते हैं कि खर्राटे की वजह से नींद पूरी नहीं होने की समस्या खड़ी हो जाती है। इसे अंग्रेजी में Sleep Apnea कहते हैं। Sleep Apnea की वजह से कई गंभीर बीमारियां जैसे ह्रदय रोग, मोटापा, ब्लड-प्रेशर, डायबटीज हो सकती हैं। लेकिन, समय पर इसका इलाज कराके आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। इस तरह की बीमारियों से ही पार पाने के लिए SARA ऐप पर स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उपलब्ध है।

यह iOS और Android दोनों पर मौजूद है। इसके लिए सिर्फ आपको करना यह होगा कि अपना स्मार्टफोन अपने बिस्तर के बगल में रखना हो और स्क्रीन पर सोने वाले बटन को दबाना होगा। इसके जरिए आप अपने नींद की गतिविधि पर नज़र रख सकते हैं।

Next Stories
1 पाइल्स की है प्रॉब्लम तो डाइट में शामिल करके देखें ये फूड्स, मिल सकती है राहत
2 गर्म चाय पीने से बढ़ता है इस कैंसर का खतरा, बचाएगा 4 मिनट का इंतजार
3 होली पर इन शुभ संदेशों-फोटो से लोगों ने एक-दूजे को दी बधाई
ये पढ़ा क्या?
X