ताज़ा खबर
 

Skin Care: त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है नमक, इस तरह करें इस्तेमाल

आप नमक का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर मिला लें। अब इस पानी को आप एक स्प्रे बोतल में भर दें। आप जब चाहें चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं।

त्वचा से पिंपल्स दूर करने में कारगर है नमक (फोटो क्रेडिट- Pixabay)

गर्मियों के मौसम में लोगों को त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मी, पसीने, धूल और प्रदूषण के कारण पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग और सनबर्न होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बेहद ही जरूरी है। त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए अक्सर लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, कभी-कभी ये केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स त्वचा को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। त्वंचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में नमक काफी कारगर है। नमक गर्मियों के मौसम में त्वचा पर मौजूद पिंपल्स और एक्ने आदि की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

इस तरह करें नमक का इस्तेमाल:

-नमक का टोनर: आप नमक का टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच टैबल नमक डालकर मिला लें। अब इस पानी को आप एक स्प्रे बोतल में भर दें। आप जब चाहें चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं। नमक का यह टोनर त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के साथ ही उसमें कसावट भी लेकर आता है।

नमक का टोनर त्वचा को निखारने में भी कारगर है। यह स्किन पोर्स को छोटा कर सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है।

-फेस मास्क: नमक से फेस मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच शहद में एक चम्मच नमक को मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को धो लें। नमक से बना फेस पैक चेहरे की खोई हुई रोनक को वापस लाता है।

-स्क्रब: नमक त्वचा को एक्सफोलिएट कर उसपर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर है। साथ ही यह टैनिंग की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच रॉक सॉल्ट में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह पोर्स में मौजूद गंदगी को डीप क्लीन करता है।

-नहाने के पानी में मिलाएं नमक: गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नहाने के पानी में करीब 4 से 5 चम्मच नमक मिला लें। 15 मिनट तक बाथ टब में ही बैठे रहें। यह उपाय डैमेज त्वचा को भी रिपेयर करता है।

Next Stories
1 कभी ज़मीन पर सोने को मजबूर थे ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के ‘गोगी’, खुद सुनाई थी संघर्ष की कहानी
2 पैसे कमाना नहीं बल्कि बचपन से ही मुकेश अंबानी की जिंदगी का था ये मकसद, इंटरव्यू में किया था खुलासा
3 गुजरात दंगों के बाद नरेंद्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे वाजपेयी, आडवाणी बन गए थे ढाल; लालू यादव का दावा
ये पढ़ा क्या?
X