ताज़ा खबर
 

जादवपुर यूनिवर्सिटी में अभिषेक बनर्जी से हुई थी मुलाकात, थाईलैंड से भी है कनेक्शन; जानिये कौन हैं रुजिरा नरूला

Abhishek Banerjee Wife: जादवपुर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही रुजिरा की मुलाकात अभिषेक बनर्जी से हुई थी और उसी वक्त से दोनों काफी अच्छे दोस्त थे

Rujira Narula, Abhishek Banerjee, Mamata Banerjee, CBIहाल ही में पूर्व टीएमसी मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने रुजिरा को कोयला घोटाले में लिप्त बताया था (फोटो- इंटरनेट)

Rujira Narula: पश्चिम बंगाल में सियासी पारा तो गरमाया ही है,  एक अन्य मामला भी सुर्खियों में है। बीते 21 फरवरी को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की कोलकाता स्थित एंटी करप्शन ब्रांच ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद और बंगाल सीएम ममता बनर्जी के भतीजे की पत्नी रुजिरा नरूला को कोयला चोरी और अवैध उत्खनन के मामले में समन भेजा था।

सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए 21 फरवरी को 3 बजे पहुंचने को कहा था लेकिन वो उपस्थित नहीं हो पाईं। इसके बाद सीबीआई ने रुजिरा की बहन मेनका गंभीर से भी इस मामले में पूछताछ की। हालांकि, रुजिरा नरूला ने भी सीबीआई से आग्रह किया कि वे 23 फरवरी को उनके घर आकर पूछताछ कर लें और सीबीआई ने इसकी मंजूरी भी दे दी।

क्या है पूरा मामला: भारत में उत्खनन का काम सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। कोल इंडिया के तहत ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड काम करती है, जो झारखण्ड और पश्चिम बंगाल में उत्खनन का काम करती है। 27 नवम्बर को ईसीएल और विजिलेंस विभाग ने कोयला घोटाले में कई अधिकारियों के लिप्त होने का पता लगाया था। उसी जांच के तहत रुजिरा को भी सीबीआई ने तलब किया है। हालांकि सीबीआई का कहना है कि उनपर कोई आरोप सिद्ध नहीं हुआ है केवल उनसे पूछताछ की जा रही है।

कौन हैं रुजिरा नरूला: जानकारी के अनुसार रुजिरा नरूला का जन्म साल 1988 में कोलकाता हुआ था। उनकी शिक्षा-दीक्षा यहीं से हुई है। हालांकि, उनका परिवार पंजाब से है और अभी दिल्ली में रहता है। जादवपुर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही रुजिरा की मुलाकात अभिषेक बनर्जी से हुई थी और उसी वक्त से दोनों काफी अच्छे दोस्त थे।

फिर उन्होंने 2012 में शादी करने का फैसला किया। रुजिरा और अभिषेक के दो बच्चे हैं। उनके पास थाई नागरिकता भी है। रुजिरा को सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही देखा जाता है। लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है, जब उनका नाम विवादों में सामने आया है। इससे पहले भी 2019 के लोकसभा चुनाव के समय भी रुजिरा पर सोना तस्करी का आरोप लगा था। उनपर बैंकॉक से कोलकाता सोना लाने आरोप लगा था। रुजिरा 2 किलो सोने के साथ पकड़ी गई थीं। हालांकि यह मामला अभी भी कोर्ट में चल रहा है।

हाल ही में पूर्व टीएमसी मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने रुजिरा को कोयला घोटाले में लिप्त बताया था। उन्होंने एक रसीद दिखाते हुए कहा था कि घोटाले से रुजिरा को एक बड़ी रकम मिली है। अभिषेक बनर्जी द्वारा चुनाव आयोग में दायर किए गए हलफनामे में भी इस बात का उल्लेख है कि उनकी पत्नी को सैलरी मिलती है लेकिन वे काम क्या करती हैं, इसका जिक्र नहीं है।

हलफनामे के मुताबिक नरूला के बैंक खाते में 5 करोड़ 1 लाख 6 हजार 444 रुपये, 87,300 कैश, 22 लाख के जेवर और तीन लाख की पेंटिंग्स हैं।

Next Stories
1 Dry Fruits खाने से सिर्फ सेहत ही नहीं, स्किन को भी होगा फायदा, जानिये
2 Weight Loss: रोजाना कितने कैलोरीज बर्न करने से वजन होगा कम? जानें Calories का हिसाब-किताब
3 Taarak Mehta Ka Ooltah Chasmah: ‘बबीता जी’ नहीं बनना चाहती थीं ‘अय्यर’ की पत्नी; जेठालाल के कहने पर हुई थीं तैयार
ये पढ़ा क्या?
X