ताज़ा खबर
 

भूलकर भी न पहनें गलत साइज के जूते, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

जूते-चप्पल के गलत साइज का असर पैरों की एड़ियों पर भी पड़ता है। एड़ियों पर पड़ने वाले दबाव की वजह से एड़ी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

अक्सर लोग जूते खरीदते समय रंग और स्टाइल पर ज्यादा ध्यान देते हैं। हर को फैशन के हिसाब से जूते-चप्पल पहनना पसंद करता है लेकिन लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जूते-चप्पल खरीदते वक्त की गई छोटी-छोटी गलतियां काफी नुकसान दायक होती हैं। शायद ही आप जानते हैं कि जूते का साइज भी आपको बीमार कर सकता है। दरअसल, जूते-चप्पल खरीदते समय हमें अपने पैरों की बनावट को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता हैं। किसी गलत साइज के फुटवियर का इस्तेमाल करना पैरों और घुटनों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। आइए आज हम आपको जूते-चप्पल के गलत साइज की वजह से किस तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

उंगलियों की समस्या : गलत साइज के जूते-चप्पल पहनने से कई तरह की समस्याएं होते हैं जिनमें से एक एथलीट की समस्या है। यह रोग पैरों की उंगलियों के बीच होता है। यह बीमारी कवक संक्रमण की वजह से होती है। एथलीट होने पर पैरों में खुजली और जलन होती है।

अंगूठे की समस्या : फ्लैट चप्पल या हाई हील की सैंडिल पहनने से पैर के अंगूठे पर सबसे ज्यादा असर पड़ता हैं। इससे पैरों की उंगलियों और अंगूठे के बीच प्रभाव डालता है, जिससे आपके पैरों की मसल्स को हानि पहुंचती है और अंगुठे में समस्या हो सकती है।

एड़ी की समस्या : जूते-चप्पल के गलत साइज का असर पैरों की एड़ियों पर भी पड़ता है। एड़ियों पर पड़ने वाले दबाव की वजह से एड़ी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे एड़ी में गांठ भी हो सकती है, यह समस्या पैर की लंबाई के साथ मांसपेशियों और एड़ी की हड्डी के साथ जुड़ी होती है।

तलवों की समस्या : गलत साइज के फुटवियर के चुनाव से तलवों में भी परेशानी होती है। तलवों में धब्बों के साथ दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

Follow Jansatta Coverage on Karnataka Assembly Election Results 2018. For live coverage, live expert analysis and real-time interactive map, log on to Jansatta.com

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App