ताज़ा खबर
 

मॉनसून में बढ़ जाता है इंफेक्शन का खतरा, Pregnant महिलाएं इन 5 तरीकों से करें अपनी इम्युनिटी मजबूत

Pregnancy Tips: शोधकर्ताओं की मानें तो गर्भवास्था के दौरान अगर महिलाओं में स्ट्रेस की मात्रा अधिक हो जाए तो इससे उनकी इम्युनिटी प्रभावित होती है

pregnancy, immunity tips for pregnant women, stress during pregnancy, pregnancy tips, tips for pregnant womenविटामिन डी: इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में विटामिन डी बेहद अहम भूमिका निभाता है

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है क्योंकि उनके गर्भ में एक नई जिंदगी पल रही होती है। इस कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं के ऊपर खुद का ध्यान रखने की जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल व शारीरिक बदलाव आते हैं। वजन बढ़ने से लेकर बॉडी फिगर बदलने जैसे कई बदलाव गर्भवती महिलाओं में तनाव का कारण भी बन सकती हैं। बता दें कि तनाव के कारण महिलाओं की इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। ऐसे में इस बरसात के सीजन में जब इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, तो आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे रख सकती हैं अपनी इम्युनिटी को मजबूत।

विटामिन डी: इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में विटामिन डी बेहद अहम भूमिका निभाता है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में इस विटामिन मौजूदगी से WBC सुचारू रूप से कार्य करते हैं। एक शोध के अनुसार यूरोप के कई हिस्सों में कोरोना से वो लोग संक्रमित हुए थे जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी थी। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो सुबह की धूप सेकें। साथ ही, विटामिन डी यु्क्त खाद्य पदार्थों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

हाइड्रेटेड रहें: इस मौसम में तापमान भले ही गर्म न हो लेकिन नमी जरूर रहती है, जिसके कारण शरीर से पसीना निकलते रहता है। बरसात में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में पानी पीने के साथ ही उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो इस मौसम में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है।

पर्याप्त नींद: एक शोध के अनुसार जो लोग रात को 7 घंटे से कम सोते हैं उनमें खांसी-जुकाम होने का खतरा अधिक रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं कम से कम 7 घंटे की नींद लें।

स्ट्रेस लेने से कमजोर होती है इम्युनिटी: शोधकर्ताओं की मानें तो गर्भवास्था के दौरान अगर महिलाओं में स्ट्रेस की मात्रा अधिक हो जाए तो इससे उनकी इम्युनिटी तो प्रभावित होती ही है, साथ में उसका असर शिशु के बहुमुखी विकास पर भी पड़ता है। ऐसे में खासकर कि कोरोना काल में गर्भधारण करने के बाद महिलाओं का मस्तिष्क शांत रहे ये बेहद जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही गर्भवती महिलाओं को हेल्दी डाइट लेने के अलावा योग, ध्यान व माइल्ड एक्सरसाइज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

डाइट: गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तली-भुनी चीजों से जितनी हो सके दूरी बना लें। साथ ही, विटामिन-सी, विटामिन-बी, सेलेनियम, ओमेगा फैटी एसिड्स युक्त भोजन को तरजीह दें। गर्भावस्था के दौरान संतरे का सेवन महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। विटामिन सी युक्त इस फल को खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है। इसके अलावा, ओटमील, चना, ड्राई फ्रूट्स, हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 The Kapil Sharma Show: चंदू ने किया है पंजाबी फिल्मों में भी काम, BMW जैसी गाड़ियों के हैं मालिक, जानिये हर एपिसोड की कितनी लेते हैं फीस
2 पिता की हत्या से आहत होकर 22 लाख की नौकरी छोड़, किया था IPS बनने का फैसला; जानिये आईपीएस नीरज जादौन के संघर्ष की कहानी
3 White Hair: हार्श केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से होती हैं सफेद बालों की समस्या, जानिये कैसे करें बचाव