ताज़ा खबर
 

मोटापा घटाने में मददगार Voice Control मोबाइल App

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो आपके हर भोजन पर और उसके माध्यम से इकट्ठा हुई कैलोरी पर नजर रखता है।

Author न्यूयॉर्क | March 29, 2016 3:39 PM
Voice-controlled nutrition app,Tufts University,MIT's Computer Science and Artificial Intelligence Laboratory (CSAIL),James Glassप्रतीकात्मत तस्वीर

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो आपके हर भोजन पर और उसके माध्यम से इकट्ठा हुई कैलोरी पर नजर रखता है।

यह एप किसी भी भोजन में मौजूद अवयवों की विवेचना कर कैलोरी का हिसाब-किताब रखता है और यह उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है जो वजन घटाने के लिए कैलोरी गिनते रहते हैं।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी के शोधकर्ताओं ने इस एप को विकसित किया है।

यह शोध एकोस्क्स, स्पीच और सिग्लन प्रोसेसिंग के बारे में शंधाई में हुए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। यह इंटरनेट के माध्यम से पोषण का हिसाब-किताब रखने वाला एप है।

यह एप अपने प्रयोक्ताओं को खाए जा रहे भोजन के बारे में बोल कर बताने की सुविधा देता है। इसके बाद यह एप स्वचालित ढंग से उस भोजन के पोषण का आंकडम जुटा लेता है और अपने ऑनलाइन डेटाबेस में रख लेता है। इस डेटा का रखरखाव अमेरिकी कृषि विभाग करता है।

इस एप के एक प्रयोक्ता का कहना है, ‘‘मैं नाश्ते में एक कटोरी जई, केला और एक ग्लास संतरे का जूस लेता हूं। लेकिन इस एप को बताने पर इसने ज्यादा कैलोरी की बात बताई, जिसके बाद अब मैं आधा केला लेने लगा हूं।’’

एमआईटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एप फिलहाल उनके लिए है, जो अपने खानपान का हिसाब-किताब रखने में कोताही बरतते हैं। इस एप में अब तक 10,000 खाद्य पदार्थों की जानकारी डाली गई है और इसे अपडेट किया जा रहा है।

Next Stories
1 कंगना के लिए खुश लेकिन आखिर दीपिका और प्रियंका के लिए क्यों दुखी हैं संजय लीला भंसाली?
2 यूपी: मैनपुरी में पुलिसकर्मी और बलिया में पड़ोसी ने नाबालिगों से किया रेप, दोनों गिरफ्तार
3 Video: दो घूंट पानी पीने पर चलती ट्रेन से बाहर लटकाया, जमकर पीटा, मूकदर्शक बनी रही पब्लिक
आज का राशिफल
X