ताज़ा खबर
 

क्या आपको पता है ? कोई भी इंसान अपने 13 सीक्रेट्स को किसी के साथ शेयर नहीं करता

एक रिसर्च के अनुसार हर इंसान के मन में कई राज छुपे होते हैं, जिन्हें वो किसी को बताना पसंद नहीं करता।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

ये तो हम सभी जानते है कि हर इंसान एक दूसरे से अलग होता है, जिसकी वजह से उनके रहन-सहन , उनका खान-पान, उनके बात करने का तरीका बिल्कुल अलग होता है लेकिन एक शोध के मुताबिक ये बताया गया है कि कोई भी इंसान के एक समय में 13 सीक्रेट्स होते हैं, जिनमें से पांच सीक्रेट्स उसने किसी के साथ शेयर नहीं किए होते हैं। शायद उसे इस बात का डर रहता है कि अगर मैंने यह बात किसी के साथ शेयर की तो वह मेरे बारे में क्या सोचेगे? कोई कितना भी कह ले कि वह आपको सब कुछ बताता है लेकिन इस रिसर्च ने इस बात को गलत साबित कर दिया।

-थेजर्नल ऑफ पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि एक समय में एक व्यक्ति के पास 13 सीक्रेट्स होते है- जिसमें से वह पांच सीक्रेट्स को कभी किसी के साथ शेयर नहीं करता।

-अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 38 विभिन्न प्रकार के सीक्रेट्स को निर्धारित करने के लिए 10 से अधिक अलग अध्ययनों में से 13,000 से अधिक सीक्रेट्स का विश्लेषण किया। उन्होंने अध्ययनकर्ताओं से पूछा कि क्या वे बेवफाई और फाइनेंशल तक के किसी भी सीक्रेट्स को भी गुप्त रखते हैं।

-‘अटलांटिक’ की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि लोगों के साथ शेयर किए जाने वाले सबसे आम सीक्रेट्स में अवैध रोमांटिक इच्छा, यौन व्यवहार और झूठ शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि सीक्रेट्स को छुपाऐ रखने का अनुभव बहुत अकेलेपन वाला होता है और जब लोग अपने सीक्रेट्स के बारे में सोचते हैं, तो वे उन्हें ऐसा महसूस होतो है जैसे कि वो कोई शारीरिक बोझ उठा रहे हो ।

कोलंबिया बिजनेस स्कूल के एक प्रोफेसर माइकल स्लेपियन ने कहा, “वास्तव में हम ऐसे कई परिस्थितियों का सामना नहीं कर पाते हैं जहां पर हमें हर समय हमारे सीक्रेट्स को छुपाना पड़ता है। अगर एक सीक्रेट्स भी हमारे विचारों में आ जाए तो उसका असर हमारी सोच पर पड़ता है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App