ताज़ा खबर
 

Republic Day Songs 2019: गणतंत्र दिवस पर सुनें बॉलीवुड के ये सदाबहार देशभक्ति गीत, यहां देखें वीडियो

Republic Day Songs 2019: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' 25 जनवरी को रिलीज होगी। लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्म का नया गाना 'भारत' रिलीज कर दिया है।

Republic Day Songs 2019: 26 जनवरी 1950 की सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था।

Republic Day Songs 2019: 26 जनवरी 1950 को भारत पूर्ण गणतंत्र देश बन गया था,  क्योंकि इसी दिन भारत का संविधान अस्तित्व मे आया था।  26 जनवरी 1950 की सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था। भारत का संविधान लिखित सबसे बड़ा संविधान है। संविधान निर्माण की प्रक्रिया में 2 वर्ष, 11 महिना, 18 दिन लगे थे। भारतीय संविधान के वास्तुकार डॉ.भीमराव अम्बेडकर प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे। भारतीय संविधान की हाथ से लिखी मूल प्रतियां संसद भवन के पुस्तकालय में सुरक्षित रखी हुई हैं।

देश को गौरवशाली गणतंत्र राष्ट्र बनाने में जिन देशभक्तों ने अपना बलिदान दिया 26 जनवरी के दिन उन्हें याद किया जाता और श्रद्धाजंलि दी जाती है। हिंदी सिनेमा जगत भी देशभक्ति से अछूता नहीं है। देशभक्ति फिल्में करने की वजह से भारत कुमार  कहे जाने वाले मनोज कुमार से लेकर सनी देओल, अजय देवगन, आमिर खान, शाहरुख खान और सलमान खान समेत तमाम स्टार्स देशभक्ति के विषय पर बनी फिल्मों में काम किया है। यहां तक कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी कई ऐसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। पिछले साल (2018) में रिलीज हुई आलिया भट्ट स्टारर फिल्म राजी और 25 जनवरी को रिलीज होने वाली कंगना रनौत की ‘मणिकर्णिका’ हाल ही के उदाहरण हैं। आइए आज हम आपको ऐसे ही देशभक्ति गाने सुनाते हैं।

भारत…

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ 25 जनवरी को रिलीज होगी। लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले देशभक्ति से ओतप्रोत फिल्म का नया गाना ‘भारत’ रिलीज कर दिया है।

ऐ वतन, वतन मेरे आबाद रहे तू…

ये गाना 2018 में रिलीज हुई फिल्म राजी का है, जिसमें आलिया भट्ट लीड रोल में नजर आई थीं। इस गाने को अरजीत सिंह ने गाया है और इसका म्यूजिक दिया था शंकर एहसान लॉय ने।

मां तुझे सलाम…
ये गाना मां तुझे सलाम फिल्म का है जिसे एआर रहमान ने कंपोज और गाया था।

कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों…

यह गाना 1965 में आई फिल्म हकीकत का है। इस गाने को मोहम्मद रफी ने गाया था। गाने में शहीर हो चुके सैनिक अपने साथियों से कहते हैं कि अब देश की सेवा करना आपकी जिम्मेदारी है। क्योंकि उन्होंने अपना सबकुछ देश की खातिर कुर्बान कर दिया है।

– फिल्म पूरब और पश्चिम का ‘है प्रीत जहां की रीत सदा…’ सॉन्ग।

– फिल्म जागृति का ‘आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदूस्तान की…’ सॉन्ग।

– फिल्म द लीजंड ऑफ भगत सिंह का ‘मेरा रंग दे बंसती चोला…’ सॉन्ग।

– फिल्म जागृति का ‘हम लाए हैं तूफान से कश्ती निकाल के…’ सॉन्ग।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App