ताज़ा खबर
 

Republic Day 2020: अपाचे और चिनूक से एयरफोर्स दिखाएगी ताकत, जानिए इस गणतंत्र दिवस परेड की 5 खास बातें

Republic day 2020, India Gate Parade: रिपब्लिक डे पर होने वाली परेड में एयरफोर्स की झांकी में राफेल लड़ाकू विमान, तेजस, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें आकाश और अस्त्र को दिखाया जाएगा।

राफेल जेट का एक मॉडल भारतीय वायु सेना की झांकी में दिखाया जाएगा।

Republic Day (Gantantra Diwas) 2020: 71वें गणतंत्र दिवस के लिए राजपथ पर होने वाली परेड की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। परेड में पहली बार एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर अपाचे और चिनूक फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे। इसके अलावा राफेल जेट का एक मॉडल भारतीय वायु सेना की झांकी में दिखाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के फ्लाईपास्ट में भारतीय वायु सेना के 41 विमान और सेना के एविएशन आर्म के चार हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। परेड में 16 लड़ाकू विमान, 10 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 19 हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। दो चरणों में फ्लाईपास्ट का आयोजन होगा।

पिछले साल मार्च में चिनूक हेलीकॉप्टर कोवायुसेना में शामिल किया गया था। यह अमेरिका में तैयार हुआ है। इस वक्त इंडियन एयरफोर्स के पास 4 चिनूक हेलीकॉप्टर हैं। वहीं, अपाचे हेलीकॉप्टर को भी बीते साल ही वायुसेना में शामिल किया गया था। अमरीकी कंपनी बोइंग अपाचे हेलीकॉप्टर तैयार करती है। रिपब्लिक डे पर होने वाली परेड में एयरफोर्स की झांकी में राफेल लड़ाकू विमान, तेजस, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें आकाश और अस्त्र को दिखाया जाएगा।

राजपथ पर लगातार दूसरी बार फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा 144-भारतीय वायु सेना के दल का नेतृत्व करेंगे। वहीं, वारंट ऑफिसर अशोक कुमार इंडियन एयरफोर्स के बैंड का नेतृत्व करेंगे। फ्लाइट लेफ्टिनेंट गगनदीप गिल और रीमा राय दो महिला अधिकारी हैं, जो शर्मा के ठीक पीछे रहकर दल का नेतृत्व करेंगी। गणतंत्र दिवस पर होने वाली फ्लाईपास्ट में भारतीय वायु सेना के 41 विमान और सेना के एविएशन आर्म के चार हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। परेड में 16 लड़ाकू विमान, 10 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 19 हेलीकॉप्टर शामिल होंगे।

वहीं, भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 108 पदकों के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस को सबसे अधिक वीरता पदक प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद सीआरपीएफ को 76 पदक मिले हैं। यह जानकारी शनिवार को जारी एक आदेश में दी गई। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि केंद्रशासित पुलिस कश्मीर घाटी में आतंकवाद रोधी अभियानों में निरंतर शामिल रही है, जिसे तीन शीर्ष राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) भी मिले हैं, जबकि सीआरपीएफ को एक राष्ट्रपति पुलिस पदक (मरणोपरांत) मिलेगा।

सुरक्षा के मुद्दे पर राजधानी दिल्ली और आस-पास को किले में तब्दील कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस के पहले 10,000 सुरक्षा र्किमयों की तैनाती के साथ ही दिल्ली पुलिस सुरक्षा के चाक चौबंद उपाय करने के लिए इस बार चेहरा पहचानने वाले सिस्टम और ड्रोन की भी सहायता लेगी। डीसीपी (नयी दिल्ली जोन) ईश सिंहल ने बताया कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि होंगे और अतिथियों के लिए सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राजपथ से लाल किला तक परेड मार्ग पर निगरानी रखने के लिए बहुमंजिला इमारतों पर शार्पशूटर और स्राइपर तैनात रहेंगे। लाल किला, चांदनी चौक और यमुना खादर वाले इलाकों में कम से 150 कैमरों सहित सुरक्षा व्यवस्था के तहत सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘चार स्तरीय सुरक्षा इंतजाम हैं। राष्ट्रीय राजधानी के भीतरी, मध्य, बाहरी और सीमावर्ती क्षेत्र में यह व्यवस्था होगी।’’ उन्होंने बताया कि अर्द्धसैन्य बल की 50 कंपनियों के साथ नयी दिल्ली जिले में 5000 से 6000 कर्मियों की तैनाती होगी । होटलों, टैक्सी और ऑटो वालों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। विभिन्न जगहों पर गश्त भी बढ़ा दी गयी है।

(इनपुट भाषा के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Republic Day 2020 Whatsapp Wishes Images, Status, Quotes: संविधान की प्रस्तावना है उसकी आत्मा, यहां जानिए और दोस्तों को शेयर करें गणतंत्र दिवस शुभकामनाएं
2 Republic Day 2020 Speech, Essay, Poems, Quotes: गणतंत्र दिवस पर वीरों और शहीदों को इन कविताओं से याद करें, सुनाए आकर्षण भाषण
3 Chinese New Year 2020: कोरोना वायरस से घिरे चीन में फीका पड़ा न्यू ईयर सेलिब्रेशन, चूहे के नाम रहेगा ये साल
ये पढ़ा क्या?
X