ताज़ा खबर
 
  • मिजोरम

    BJP+ 0
    Cong+ 0
    MNF+ 0
    OTH+ 0
  • राजस्थान

    Cong+ 31
    BJP+ 24
    RLM+ 0
    OTH+ 0
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 16
    Cong+ 15
    BSP+ 0
    OTH+ 0
  • छत्तीसगढ़

    BJP+ 9
    Cong+ 9
    JCC+ 0
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 27
    TDP-Cong+ 15
    BJP+ 0
    OTH+ 0

* Total Tally Reflects Leads + Wins

अगर डेंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके मिलेगा छुटकारा, साथ में हो जाएंगे बाल मुलायम

केमिकल प्रोडक्ट्स लगा कर परेशान हो चुके हैं तब भी डेंड्रफ से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

बालों में डैंड्रफ आपकी परेशानी का कारण बन सकता है।

बालों में डेंड्रफ की समस्या आज आम हो गई है, लगभग हर इंसान इससे पीडि़त है। डेंड्रफ किसी भी तरह की स्किन पर हो सकता है चाहे रूखी स्किन हो या ऑयली। यह एक तरह की एलर्जी होती है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। हम आमतौर पर डेंड्रफ की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते और ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे यह बढ़ जाता है। अगर कई शैम्पू और कंडीशनर बदलने और कई अन्य प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने के बाद भी बालों से डेंड्रफ नहीं खत्म हो रहा है तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ घरेलू उपाय…

अंडा- अंडा बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नहाने से 20 मिनट पहले दो अंडों को फेंट कर लगाने से डेंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। यह सप्ताह दो हफ्ते अपनाने से डेंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाएगा और साथ ही बालों में चमक आएगी।

सिरका- डेंड्रफ भगाने के लिए सिरका एक अच्छा उपाय है। एक कटोरी पानी में दो चम्मच सिरका डाल कर उसे रात को सोने से पहले खोपड़ी में अच्छे से मसाज करके लगा लें। इससे डेंड्रफ जल्द ही खत्म हो जाएगा।

मैथी के दाने का पेस्ट- रात को मैथी के दाने पानी में भिगों कर रख दें और सुबह उनका ताजा पेस्ट बना लें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं। इससे डेंड्रफ काफी हद तक कम हो जाता है।

दही- दही बालों को पोषित करता है। दही को अच्छे से फैंट कर नहाने से एक घंटा पहले बालों में लगा लें। उसके बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छे से साफ करें।

जैतून का तेल और अदरक- जैतून के तेल में अदरक का रस मिलाकर लगाने से सिर्फ डेंड्रफ ही नहीं खत्म होता बल्कि बालों में अच्छी चमक आती है। यह दोनों बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

नींबू का रस- नींबू का रस हमारे बालों, स्किन और बॉडी के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। इसे अपनाने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। नींबू के रस में पानी मिलाकर या पानी की जगह तेल मिलाकर लगाने से भी डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बेबी ऑयल- रात को सोने से पहले बेबी ऑयल लगा कर बालों को तौलिये से बांध लें और सुबह उठ कर अच्छे एंटी-डेंड्रफ शैम्पू से बालों को साफ करें। बेबी ऑयल में किसी तरह के केमिक्ल्स नहीं होते और डेंड्रफ को कम करने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App