ताज़ा खबर
 

सर्दियों में अकसर महसूस करते हैं सिर में भारीपन तो आजमा कर देखें ये घरेलू उपचार, मिलेगी राहत

सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार बिना किसी नुकसान के आपके दर्द को कम करते हैं और आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

Author December 20, 2018 11:40 AM
सिर दर्द से राहत के लिए आसान उपाय

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को सिर दर्द का समस्या रहती है। तापमान में बदलाव आने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है। इस वजह से लोग बहुत परेशान रहते हैं और उनका काम भी प्रभावित होता है। सिर दर्द के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं या फिर बाम लगाते हैं। लेकिन ये तकनीकें आपको थोड़े देर के लिए राहत तो दिला देगी लेकिन हमेशा के लिए नहीं। साथ ही दवाइयों का आपके शरीर पर दुष्प्रभाव भी होता है। इसलिए कुछ आसान घरेलू उपचार हैं जो आपको सिर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा दिला देंगे और इनका आपके शरीर पर किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हो सकता है।

चाय या कॉफी पिएं
चाय या कॉफी में कैफीन होता है जो आपको सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। कैफीन से मूड बेहतर होता है और रक्त वाहिकाओं को रोकता है जिसका सिर दर्द पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सिर दर्द कम होता है।

दालचीनी
दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, नियासिन और विटामिन होता है जो आपको सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। दालचीनी पाउडर का पेस्ट बना लें और उसे माथे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

तुलसी
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो आपको सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। तुलसी आपके उन मसल्स पर काम करती है जिसके कारण सिर दर्द होता है। अधिक दर्द होने पर आप तुलसी के कुछ पत्तों को चबा सकते हैं।

लौंग
लौंग में फाइबर, मैग्निशियम और विटामिन होता है जो सिर दर्द से राहत दिलाता है। सिर दर्द होने पर आप लौंग के तेल में नारियल तेल मिलाकर अच्छी तरह मसाज करें।

अदरक
अदरक सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे सिरदर्द से राहत मिलती है। नींबू के रस के साथ अदरक का रस मिलाएं और मिश्रण को एक या दो बार पीएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App