scorecardresearch

Weight Loss: वजन कम करने के लिए ये एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट, एक्सपर्ट से जानिए

न्यूट्रिशनिस्ट ऋचा के मुताबिक इस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

weight loss after pregnancy
प्रतीकात्मक तस्वीर (Pixabay)

जब बात वेट लॉस कि होती है तो लोग नए-नए तरीके अपनाते है। वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं , जिम जॉइन करते हैं व डाइट भी फॉलो करते हैं लेकिन बिजी दिनचर्या के कारण कई लोग ये सब रोजाना नहीं कर पाते हैं, यहां तक कि कुछ लोग आलस के चलते भी अपना वर्कआउट करना और एक्सरसाइज करना छोड देते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर अक्सर लोग एक्सरसाइज कुछ दिन डेली करते हैं और फिर धीरे-धीरे उनकी वर्कआउट करने कि योग करने कि आदत छूट जाती है। हम बात करेंगे एक एक्सरसाइज के बारे में जो बहुत ही लाभदायी है और इसके साथ-साथ इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत भी नहीं पड़ती है साथ यह एक्सरसाइज करना सबसे आसान तो है ही इसके अलावा यह वेट लॉस करने के लिए भी फायदेमंद है।

जब वजन घटाने की बात आती है तो लोग नए-नए तरीके अपनाते हैं। वजन कम करने के लिए वे एक्सरसाइज करते हैं, जिम ज्वाइन करते हैं और डाइट फॉलो भी करते हैं, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण कई लोग रोजाना ये सब नहीं कर पाते हैं। यहां तक ​​कि कुछ लोग आलस्य के कारण अपना वर्कआउट और एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। लेकिन रोजाना व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अक्सर लोग रोजाना कुछ दिन व्यायाम करते हैं और फिर धीरे-धीरे उनकी कसरत करने, योग करने की आदत छूट जाती है।

हम एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बात करेंगे जो बहुत फायदेमंद है और इसके साथ ही इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है साथ ही यह एक्सरसाइज करने में सबसे आसान है, इसके अलावा वजन कम करना भी आसान है और वेट लॉस करने के लिए भी फायदेमंद है।

न्यूट्रिशनिस्ट ऋचा बताती हैं कि फिट रहने और अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए हमें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के साथ-साथ एक हेल्दी और अच्छी डाइट को मेंटेन रखने की भी जरूरत होती है। आगे ऋचा एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताती हैं, जिसमें न तो किसी उपकरण की जरूरत होती है और न ही जिम जाने की और साथ ही यह एक्सरसाइज हमारी कैलोरी को अच्छे से बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करती है।

आखिर कौन सी एक्सरसाइज है ?

न्यूट्रिशनिस्ट ऋचा बताती हैं कि यह कोई स्पेशल एक्सरसाइज नहीं है बल्कि रोजाना वॉकिंग करना यानि कि टहलना है। ऋचा कहती हैं कि रोजाना चलने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं जैसे वजन कम होना, शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना और यह एक्सरसाइज सबसे आसान है साथ ही हर व्यक्ति इस एक्सरसाइज को कर सकता है।

जो लोग रोजाना टहलते हैं उन्हें इसका फायदा मिलता है और उन लोगों का शरीर भी अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा फुर्तीला होता है खासकर जो कभी नहीं चलते और एक्सरसाइज करते हैं। अगर आप भी अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो रोजाना टहलें, रोजाना एक मील पैदल चलने से हमारा शरीर कम से कम 100 कैलोरी बर्न करता है।

रोजाना टहलने के फायदे: ऋचा कहती हैं कि पैदल चलने से हम अपने शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। ऋचा के मुताबिक पैदल चलने के कई अन्य फायदे भी हैं; वेट लॉस करने में मदद के साथ ज़ीरो लागत में इसे किया जा सकता है। इसके अलावा कैलोरी बर्न करने में सहायक, तनाव कम करे और शरीर को फुर्तीला बनाए रखे। टहलने से व्यक्ति का डायबिटीज का कंट्रोल रहता है साथ ही मेटाबोलिज्म को भी ठीक रखने में मदद मिलती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X