ताज़ा खबर
 

दिन भर तरोताजा रहने के लिए नाश्ते में इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

Healthiest Foods: पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए सुबह तरोताजा रहना बेहद जरुरी होता है। खुद क तरोताजा रखने के लिए सुबह उठकर कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। यह फूड्स आपको ऊर्जावान बनाते हैं।

दिन भर तरोताजा रहने के लिए फूड्स (Source: Indian Express)

Morning Foods: लोगों को ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए सुबह जल्दी उठना होता है। मगर बहुत बार आप सुबह उठ नहीं पाते हैं। आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही होती है क्योंकि लोगों को अपनी सुबह की नींद बहुत प्यारी होती है जिसकी वजह से आलस बढ़ता जाता है और आप उठते भी हैं। इस वजह से आप थके हुए या नींद आ रही होती है जिसकी वजह से आप पूरे दिन आलस महसूस करते हैं। सुबह के समय खुद को तरोताजा रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। यह खाद्य पदार्थ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जो सुबह उठने के बाद आपको तरोताजा रखने में मदद करते हैं।

सेब:
रोजाना एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रखता है यह तो सभी को पता होता है। इसके साथ ही सेब नींद को दूर करने में भी मदद करता है। सेब में 13 ग्राम नेचुरल शुगर होता है जिसकी वजह से सेब आपको तरोताजा रखने में मदद करता है।

अंडा:
प्रोटीन ना सिर्फ आपके शरीर को मस्कुलर बनाने में मदद करता है बल्कि आपके दिमाग को भी तेज करता है। अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है जिससे आपका पेट भरा रहता है साथ ही आपको नींद भी नहीं आती है।

चॉकलेट मिल्क:
दूध हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दूध में मौजूद प्रोटीन दिमाग को संकेत पहुंचाता है कि आप नींद से उठ जाएं। जब आप दूध में चॉकलेट मिला लेते हैं तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्व आपको उठने में मदद करता है। इसमें कोकोआ होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

ओटमील:
सुबह के समय सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

शहद:
शहद में मौजूद नेचुरल शुगर ऊर्जा को ब्रेकडाउन करने में मदद करता है जिससे आपका शरीर जाग जाता है और पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अगर आप पूरे दिन तरोताजा रहना चाहते हैं तो सुबह उठकर शहद का सेवन करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना सलाद को करें डाइट में शामिल, ये हैं फायदे
2 मुंह की बदबू को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
3 वजन बढ़ने के अलावा समय पर नहीं खाने के हैं और भी कई नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X