ताज़ा खबर
 

बारिश के मौसम में गोभी के क्रिस्पी और क्रंची पकौड़ों का लेना है मजा तो ऐसे करें तैयार, ये है रेसिपी

गोभी के पकौड़े बनाने के लिए फूल गोभी की कलियों को अच्छे से धोकर सूखा लें।

Author September 11, 2018 6:16 PM
गोभी के पकौड़े बनाने की विधि।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

बारिश के मौसम में पकौड़ों का मजा ही कुछ और होता है। इस मौसम में गोभी भी अच्छी मिलती है गोभी के पकौड़ों का मजा दोगुना होना लाजमी है। आइए आज हम आपको गोभी के कुरकुरे पकौड़े बनाने की रेसिपी के बारे में बताते हैं।

आवश्यक सामग्री

– फूल गोभी
– मोटा बेसन
– सरसों का तेल
– आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– अजवाइन
– आधा चम्मच हल्दी पाउडर
– हींग
– आधा चम्मच सब्जी मसाला या गरम मसाला
– नमक स्वादनुसार

ऐसे बनाएं गोभी के पकौड़े: गोभी के पकौड़े बनाने के लिए फूल गोभी की कलियों को अच्छे से धोकर सूखा लें। अब एक कटोरे में गोभी की मात्रा को ध्यान में रखते हुए बेसन लें। पकौड़े बनाने के लिए हमेशा मोटा बेसन ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, हींग, आधा चम्मच सब्जी मसाला या गरम मसाला और जरूरत के हिसाब से नमक डालें। अब बेसन को थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छी तरह से फेंटें। ध्यान रहे बेसन को फेंटते समय हमेशा चम्मच को एक ही दिशा में घुमाएं।

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। पकौड़ों के लिए सरसों का तेल ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्वाद अच्छा आता है और सेहत के लिहाज से भी अच्छा रहता है। तेल की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि पकौड़े उसमें ठीक से तले जा सकें। जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाए तो गोभी की कलियों को बेसन में लपेटते हुए कड़ाही में डालते जाएं। आंच तेज रखें। पकौड़ों का बेसन आधा पक जाए, यानी परत सख्त हो जाए तो उन्हें बाहर निकाल लें। जब पकौड़ों की परत का रंग गहरा हो जाए, तो समझ लीजिए कि वे पूरी तरह तल गए हैं और कुरकुरे हो चुके हैं। उन्हें कड़ाही से निकालें और टिश्यू पेपर पर रख कर अतिरिक्त तेल को सुखा लें। तैयार हैं गोभी के पकौड़े। अब इन पर चाट मसाला छिड़क कर मीठी और हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App