ताज़ा खबर
 

अगर आपके पेशाब से भी आ रही है ऐसी अजीब स्मेल, तो बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

जब भी पेशाब में अलग तरह की गंध आती है तो यह किसी स्वास्थ्य समस्या की तरफ संकेत करता है। इसलिए जब भी पेशाब में गंध आए तो डॉक्टर से परामर्श लें।

पेशाब से बदबू आने के कारण (Source: Dreamstime)

पेशाब से बदबू आना साधारण होता है मगर जब यह बदबू आम दिनों की तुलना में अलग हो तो आपको सतर्क होने की जरुरत होती है। जब भी पेशाब में अलग तरह की गंध आती है तो यह किसी स्वास्थ्य समस्या की तरफ संकेत करता है। जी हां, बहुत सारी बीमारियों की वजह से पेशाब से बदबू आने लगती है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए इन बीमारियों से बचना जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि पेशाब से बदबू आने के पीछे क्या कारण होते हैं और यह किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत करता है।

पथरी:
अगर आपको पथरी की समस्या है तो पेशाब से अमोनिया जैसी बदबू आती है। यूरिनरी ट्रेक्ट और किडनी में पथरी होने के कारण पेशाब से बदबू आने लगती है यह लक्षण पुरुषों में ज्यादा दिखता है।

लीवर की बीमारी:
लीवर में परेशानी होने कारण भी पेशाब से गंदी बदबू आती है। आपका लिवर यूरिया को तोड़ता है लेकिन अगर यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है तो अमोनिया बनना शुरु हो जाता है। लीवर के अस्वस्थ होने पर भी पेशाब से अमोनिया की गंध आने लगती है।

टाइप-2 डायबिटीज:
डायबिटीज के कारण ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है जिससे पेशाब में बदबू आने लगती है। अगर पेशाब में असमान्य बदबू आ रही है तो यह टाइप-2 डायबिटीज का एक कारण हो सकता है।

डिहाइड्रेशन:
डिहाइड्रेशन में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी से पेशाब में मौजूद टॉक्सिन्स इकट्ठे होने लगते हैं जिससे पेशाब से काफी बदबू आने लगती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App