ताज़ा खबर
 

Happy Hug Day 2018, Valentine Week: हग डे पर जानें पार्टनर को गले लगाने के ये सात जादुई फायदे

Happy Hug Day 2018: कहा जाता है कि बदलाव प्रकृति का नियम है। समय के साथ हर चीज में बदलाव आता रहता है। यह बदलाव रिश्तों में भी आता है। रिश्तों का ठीक रखने में हग करना बड़ा काम आता है।
Author नई दिल्ली | February 12, 2018 10:06 am
Happy Hug Day 2018: हग करने यानी गले लगाने के कई फायदें हैं।

Happy Hug Day 2018: कहा जाता है कि बदलाव प्रकृति का नियम है। समय के साथ हर चीज में बदलाव आता रहता है। यह बदलाव रिश्तों में भी आना जरुरी होता है। एक-दूसरे से प्रेम करने वाले जोड़ों के रिश्ते भी समय के साथ उतार-चढ़ाव से गुजरते रहते हैं। रिश्ते खराब होने पर इस बात की जरूरत होती है कि बात करके उसे सुलझा लिया जाए। ऐसा कई बार देखा गया है कि एक-दूसरे से बात करके रिश्ते में आई खटास को मिटाया गया है। इन सबके बीच इस बात की भी जरूरत पड़ती है कि आप उस नाराज शख्स को गले गलाकर उसे अपने प्यार का एहसास कराएं। हग करने यानी गले लगाने के कई फायदें हैं। आइए आज हग डे के मौके पर हम गले लगाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. प्यार बढ़ाने के लिए- हग करने से प्यार बढ़ता है। आमतौर पर हग करने को लेकर यही माना जाता है कि एक-दूसरे से स्नेह रखने वाले लोग ही गले मिलते हैं। यह बात सही है लेकिन यह फैक्ट भी उतना ही सही है कि हग करने से प्यार बढ़ता है।

2. विश्वास जगाने के लिए- जब आप किसी को गले लगाते हैं तो उस शख्स में आपके प्रति विश्वास जगता है। वह शख्स आपके गले लगाने से यह अनुभव करता है कि आप उसकी कद्र करते हैं और आप उसका बहुत सम्मान करता है।

Happy Hug Day 2018 Wishes Images: इन शानदार इमेजेज, वॉलपेपर्स, ग्रीटिंग्स और पिक्चर्स के जरिए करें सेलिब्रेट

3. भरोसा जगाने के लिए- दो प्यार करने वालों के लिए यह बहुत आवश्यक होता है कि वे एक-दूसरे पर भरोसा करते हों। इसलिए हग डे हमें यह मौका देता है कि हम इस दिन अपने चाहने वाले को गले लगाकर उसमें खुद के प्रति भरोसा पैदा करें।

4. अपनेपन के लिए- किसी को गले लगाना अपनेपन की अनुभूति देता है। एक-दूसरे के प्रति लगाव रखने वालों के बीच इस अपनेपन के भाव का होना बहुत जरूरी है। इसलिए इस हग डे पर अपने चाहने वाले को गले लगाना ना भूलें।

5. सुरक्षा के लिए- जब हमें कोई गले लगाता है तो हम एक प्रकार की सुरक्षा को अनुभव करते हैं। ऐसा आभास होता है जैसे वह शख्स हमारी सुरक्षा में हाजिर है और जरूरत पड़ने पर हमेशा हमारा साथ देगा।

6. खुशी के लिए- गले लगाने से हमें एक प्रकार की खुशी भी मिलती है। हमारे मुश्किल समय में जब कोई गले लगाता है तो हम अपनी परेशानियों को भूल जाते हैं और खुशी का अनुभव करते हैं।

7. सहयोग के लिए- ऐसा अक्सर होता है कि लोग अपने काम को लेकर कई बार काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि उन्हें गले लगाकर उनका सहयोग करने का भरोसा दिया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Sukhdeep Toor
    Feb 11, 2018 at 6:30 pm
    : chasweed. /2018/02/hug-day-2018-most-special-day-is-hug
    (0)(0)
    Reply